न्यूजीलैंड दौरे के लिए घोषित Team india में महेंद्र सिंह धोनी को जगह नहीं

Last Updated: सोमवार, 13 जनवरी 2020 (08:04 IST)
मुंबई। राष्ट्रीय क्रिकेट चयनकर्ताओं ने रविवार को न्यूजीलैंड दौरे में टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया (Team india) का ऐलान कर दिया। टीम में पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को जगह नहीं मिली है जबकि युवा को टीम से बाहर कर दिया गया है। ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या अभी पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं और उन्होंने भारत 'ए' टीम में अपनी जगह गंवा दी है।
राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने मैराथन बैठक के बाद रात करीब पौने 11 बजे न्यूजीलैंड दौरे के लिए 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की।
भारत को 24 जनवरी से 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है।

न्यूजलैंड सीरीज में कप्तानी विराट कोहली करेंगे। उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी उम्मीदों के अनुरूप टीम में लौट आए हैं। रोहित और शमी को श्रीलंका के खिलाफ हाल की घरेलू सीरीज में आराम दिया गया था।
घोषित टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर।

धोनी पिछले साल जुलाई में विश्व कप खेलने के बाद से ही मैदान से बाहर चल रहे हैं। भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में कहा था कि धोनी वनडे से जल्द संन्यास की घोषणा कर सकते हैं लेकिन वह टी-20 खेलना जारी रख सकते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी ने विश्व कप के बाद से अपने संन्यास को लेकर कुछ नहीं कहा है। धोनी को लेकर तमाम अटकलें चल रही हैं लेकिन बीसीसीआई ने अपनी विज्ञप्ति में धोनी को लेकर कुछ नहीं कहा है।

समझा जाता है कि चयनकर्ताओं की बैठक दोपहर में शुरू हुई थी लेकिन टीम की घोषणा लम्बे इन्तजार के बाद रात को की गई। टीम से विकेटकीपर बल्लेबाज सैमसन को बाहर कर दिया गया है।

सैमसन श्रीलंका के खिलाफ हाल की टी-20 सीरीज का हिस्सा थे और तीसरे मैच में ऋषभ पंत की जगह खेले थे। सैमसन आखिरी मैच में मिले मौके का फायदा नहीं उठा पाए थे और 6 रन बनाकर आउट हो गए थे। भारत ने यह सीरीज 2-0 से जीती थी।
इस बीच ऑलराउंडर विजय शंकर को भारत 'ए' के न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल किया गया है क्योंकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के रिहैबिलिटेशन ने उम्मीद से ज्यादा समय ले लिया है। पांड्या आखिरी बार भारत के लिए सितम्बर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैच में खेले थे।

भारत को इस दौरे में पहला टी-20 मैच ऑकलैंड में 24 जनवरी को, दूसरा मैच 26 जनवरी को ऑकलैंड में, तीसरा मैच 29 जनवरी को हैमिलटन में, चौथा मैच 31 जनवरी को वेलिंगटन में और पांचवां मैच 2 फरवरी को तौरंगा में खेलना है।




और भी पढ़ें :