• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. करियर
  3. समाचार
  4. piyush goyal said this on india australia trade deal 10 lakh jobs will be created in next 5 years
Written By
Last Updated : शनिवार, 2 अप्रैल 2022 (19:58 IST)

खुशखबर! अगले 5 सालों में देश में 10 लाख नौकरियां, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान

खुशखबर! अगले 5 सालों में देश में 10 लाख नौकरियां, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का ऐलान - piyush goyal said this on india australia trade deal 10 lakh jobs will be created in next 5 years
नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के साथ नए व्यापार समझौते से अगले 5 वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार मौजूदा 27 बिलियन अमेरिकी डॉलर से करीब 45-50 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

सरकार को उम्मीद है कि  अगले 4 से 5 वर्षों में भारत में 10 लाख नौकरियां सृजित होंगी। भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (IndAus ECTA) पर वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और उनके समकक्ष ऑस्ट्रेलियाई व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री डैन तेहान ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन की उपस्थिति में एक वर्चुअल समारोह में हस्ताक्षर किए।
 
गोयल ने कहा कि हम अगले 4 से 5 वर्षों में भारत में 10 लाख रोजगार सृजन की उम्मीद करते हैं। इन-सर्विसेज में भी हमने द्विपक्षीय संबंधों के दायरे का विस्तार किया है। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को कई क्षेत्रों में सेवाओं तक पहुंच की पेशकश की है। 
उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में भारतीय रसोइयों और योग प्रशिक्षकों के लिए कई नए अवसर खुलेंगे। ऑस्ट्रेलिया जाने वाले हमारे युवा लड़कों और लड़कियों के लिए अध्ययन के बाद के कार्य वीजा भी इस समझौते का हिस्सा हैं। गोयल ने बताया कि 1 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं और उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा देने के संबंध में जानकारी भी साझा की।
 
गोयल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में 1 लाख से अधिक भारतीय छात्र रह रहे हैं और पढ़ रहे हैं। हम पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक कार्य और अवकाश वीजा व्यवस्था पर विचार कर रहे हैं। भारतीय छात्रों के लिए, विशेष रूप से एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) स्नातक के लिए, दो से चार साल के बीच का अध्ययन के बाद का कार्य वीजा उपलब्ध होगा। (एजेंसियां)
ये भी पढ़ें
मनचलों पर योगी सरकार का हंटर, फिर एक्शन में एंटी रोमियो स्‍क्‍वॉड