1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Babar Azam fastest in reaching 15th ODI ton
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022 (13:21 IST)

15वें शतक तक पहुंचने के लिए बाबर आजम ने लिए सबसे कम वनडे, विराट समेत इन दिग्गजों का तोड़ा रिकॉर्ड

रिकॉर्ड चेस करके पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को हराया दूसरा वनडे

लाहौर: कप्तान बाबर आजम (114) और इमाम-उल-हक (106) के शतकों से पाकिस्तान ने यहां गुरुवार को दूसरे रोमांचक वनडे क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर वाले मुकाबले में छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ पाकिस्तान ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। इसके साथ ही बाबर आजम 15वें वनडे शतक तक सबसे तेज पहुंचने का रिकॉर्ड भी बना लिया।बाबर आजम ने विराट कोहली सहित कुछ बड़े नामों से जल्दी 15 वनडे शतक तक पहुंच गए। इसके अलावा भी उन्होंने कई रिकॉर्डस बनाए।

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने बेन मैकडरमाट के शतक और ट्रैविस हेड तथा मार्नस लाबुशेन के अर्धशतकों की बदौलत 50 ओवर में आठ विकेट पर 348 रन का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में पाकिस्तान ने बाबर और इमाम के शतकों और अंत में खुशदिल शाह की दो चौकों और दो छक्कों वाली 17 गेंदों पर 27 रन की तूफानी पारी की बदौलत 49 ओवर में चार विकेट पर 352 रन बना कर मैच जीत लिया। बाबर को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।
बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाजों फखर जमान और इमाम-उल-हक ने पाकिस्तान को मजबूत शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 118 रन की बड़ी साझेदारी की। फखर हालंकि सात चौकों और दो छक्कों के सहारे 64 गेंदों पर 67 रन की अर्धशतकीय पारी खेल कर आउट हो गए, लेकिन इमाम ने टीम पर दबाव नहीं आने दिया और कप्तान बाबर के साथ मिल कर उसी लय के साथ पारी को आगे बढ़ाया। उन्हें बाबर से भरपूर सहयोग मिला। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 111 रन जोड़े। 229 के स्कोर पर हालंकि इमाम के रूप में पाकिस्तान ने दूसरा विकेट खो दिया। वह छह चौकों और तीन छक्कों की बदौलत 97 गेंदों पर 106 रन बना आउट हुए।

बाबर हालांकि दूसरे छोर पर डटे रहे और और अपना 14वां वनडे शतक पूरा किया। उन्होंने 11 चौकों और एक छक्के के दम पर 83 गेंदों में 114 रन बनाए। 303 के स्कोर पर उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया और बचा हुआ काम खुशदिल शाह और इफ्तिखार अहमद ने पूरा किया। अंत में टीम को जीत तक पहुंचाने में खुशदिल ने अच्छा खेल दिखाया। उन्होंने दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 17 गेंदों पर 27 रन की तूफानी पारी खेल कर टीम को एक ओवर पहले ही जीत दिला दी।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जम्पा ने 10 ओवर में 71 रन दो, जबकि मार्कस स्टॉयनिस और नाथन एलिस ने एक-एक विकेट लिया। वहीं बल्लेबाजी में बेन मैकडरमाट ने 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 108 गेंदों पर 104 रन की शतकीय पारी खेली, जबकि ट्रैविस हेड ने छह चौकों और पांच छक्कों के दम पर 70 गेंदों पर 89 रन की विस्फोटक पारी खेली।

पाकिस्तान की ओर से शाहीन आफरीदी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 63 रन पर चार विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद वसीम जूनियर को दो और जाहिद महमूद तथा खुशदिल शाह को एक-एक विकेट मिला।
ये भी पढ़ें
KKR और PBKS के दोनों कप्तानों को शामिल करके बनाइए मजबूत Dream टीम, इन ऑलराउंडर्स को करिए शामिल