CBSE परीक्षा मोड में बदलाव की मांग, छात्र बोले- दोनों ही मोड में हो परीक्षा

पुनः संशोधित गुरुवार, 21 अक्टूबर 2021 (18:38 IST)
नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म-1 का आयोजन ऑफलाइन होने वाला है, लेकिन छात्रों का एक समूह यह मांग कर रहा है कि परीक्षा का आयोजन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड में हो। हालांकि सीबीएसई ने केवल ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है। वहीं दूसरी ओर 10वीं और 12वीं कक्षाओं के उन छात्रों को अगले महीने से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा के टर्म-1 के लिए शहर के में बदलाव के लिए अनुरोध करने की अनुमति होगी, जो उन शहरों में नहीं हैं, जहां उन्होंने दाखिला लिया था।
खबरों के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म-1 को लेकर ने मांग रखी है कि उन्‍हें परीक्षा के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों ही विकल्‍प दिए जाएं। छात्र सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर इसे लेकर मुहि‍म भी चला रहे हैं। हालांकि सीबीएसई ने केवल ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की है।

हालांकि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने भी पहले कहा था कि छात्र ऐसे क्षेत्रों में रहते हैं, जहां इंटरनेट जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध नहीं हैं, उनके लिए वह ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन करा सकता है।

सीबीएसई ने हालांकि कहा है कि चूंकि परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी, इसलिए परीक्षा से पहले और बाद में स्कूलों को अच्छी तरह से सैनेटाइज किया जाएगा। दरअसल, बोर्ड ने 18 अक्टूबर, 2021 को टर्म-1 बोर्ड एग्जाम शेड्यूल जारी किया था, जिसके अनुसार परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर 2021 में शुरू होने वाली हैं।

10वीं (मैट्रिक) की परीक्षाएं 30 नवंबर 2021 से और 12वीं (इंटरमीडिएट) की परीक्षाएं 01 दिसंबर 2021 से शुरू होंगी। हालांकि ये तिथियां केवल प्रमुख परीक्षाओं के लिए हैं, परीक्षाओं का विवरण बाद में स्कूलों को भेजा जाएगा।

वहीं दूसरी ओर सीबीएसई ने कहा है कि 10वीं और 12वीं कक्षाओं के उन छात्रों को अगले महीने से शुरू हो रही बोर्ड परीक्षा के टर्म-1 के लिए शहर के परीक्षा केंद्र में बदलाव के लिए अनुरोध करने की अनुमति होगी, जो उन शहरों में नहीं हैं, जहां उन्होंने दाखिला लिया था।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, बोर्ड के यह संज्ञान में आया है कि कुछ छात्र अब भी उस शहर में नहीं हैं, जहां उन्होंने दाखिला लिया था। ये छात्र कहीं और रह रहे हैं। इस आलोक में उपयुक्त समय पर सीबीएसई छात्रों को सूचित करेगा कि वे परीक्षा केंद्र के शहर में बदलाव के लिए अपने संबद्ध स्कूलों से अनुरोध करें।



और भी पढ़ें :