#RCBvCSK : गुरु धोनी ने चेले विराट को दी मात, प्लेऑफ के लिए क्या बन रहा है गणित?

Rituraj Gaikwad
Last Updated: रविवार, 25 अक्टूबर 2020 (19:41 IST)
दुबई। 2020 (2020) मुकाबले में (Playoffs) की होड़ से लगभग बाहर हो जाने के बाद (CSK) ने सैम कुरेन (19 रन पर 3 विकेट) के शानदार प्रदर्शन और ऋतुराज गायकवाड़ (नाबाद 65) के बेहतरीन अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को 8 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले के बाद प्लेऑफ के लिए बन रहा गणित भी रोचक हो गया है।
चेन्नई ने बेंगलुरु को 20 ओवर में 6 विकेट पर 145 रन पर रोकने के बाद 18.4 ओवर में 2 विकेट पर 150 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। गायकवाड़ ने छक्का मारकर मैच समाप्त किया। गायकवाड़
ने 51 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से मैच विजयी नाबाद 65 रन बनाए।

चेन्नई की 12 मैचों में यह चौथी जीत है और उसके 8 अंक हो गए हैं। दूसरी तरफ बेंगलुरु की 11 मैचों में यह चौथी हार है और वह 14 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। बेंगलुरु का इस हार के बाद प्लेऑफ का इन्तजार बढ़ गया है।
चेन्नई को अब इस जीत के बाद यह दुआ करनी होगी कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मुकाबले में हार जाए ताकि उसकी 12 अंकों को लेकर कुछ उम्मीदें बनी रह सकें। यदि कोलकाता ने पंजाब को हरा दिया तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और चेन्नई बाहर हो जाएगी। हालांकि बहुत कुछ अभी आगामी मुकाबलों पर निर्भर करेगा कि प्लेऑफ की सूरत क्या रहती है।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस जीत से विराट कोहली से टूर्नामेंट में पहले मिली 37 रन से मिली हार का बदला चुका लिया। चेन्नई ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों ही क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन किया। चेन्नई ने बेंगलुरु को छोटे स्कोर पर रोकने के बाद 46 रन की ठोस शुरुआत की। फाफ डू प्लेसिस ने मात्र 13 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 25 रन बनाए।
डू प्लेसिस को क्रिस मौरिस ने आउट किया। गायकवाड़
ने अंबाटी रायुडू के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम को जीत की राह पर डाल दिया। रायुडू को लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने बोल्ड किया। रायुडू ने 27 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 27 रन बनाए।
कप्तान धोनी ने मैदान पर उतरने के साथ पुराने हाथ दिखाए और 21 गेंदों पर 3 चौकों के सहारे नाबाद 19 रन बनाए। गायकवाड़ ने 51 गेंदों पर चार चौकों और 3 छक्कों के सहारे नाबाद 65 रन की मैच विजयी पारी खेली।
इससे पहले बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। विराट ने इस सत्र का अपना तीसरा अर्धशतक जमाया और 43 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाकर पांचवें बल्लेबाज के रूप में 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। विराट का कीमती विकेट सैम कुरेन ने लिया।

विराट और एबी डिविलियर्स ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। डिविलियर्स ने 36 गेंदों पर 39 रन में चार चौके लगाए। ओपनर देवदत्त पडिकल ने 21 गेंदों पर 22 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। आरोन फिंच ने 11 गेंदों में 3 चौकों के सहारे 15 रन बनाए। मोईन अली एक और क्रिस मौरिस दो रन बनाकर आउट हुए। गुरकीरत सिंह मान 2 और और वॉशिंगटन सुंदर 5 रन बनाकर नाबाद रहे।
कुरेन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट झटके। कुरेन ने फिंच, विराट और मोईन को आउट किया। दीपक चाहर ने 31 रन पर दो विकेट लिए। उन्होंने डिविलियर्स और मौरिस को पैवेलियन भेजा। मिशेल सेंटनर ने पडिकल का विकेट लिया।



और भी पढ़ें :