शुक्रवार, 19 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. Earthquake orgy in Turkey, 100 tremors in 48 hours
Written By
Last Updated : सोमवार, 6 फ़रवरी 2023 (14:11 IST)

तुर्की में भूकंप का तांडव, 48 घंटों में 100 झटके, 600 से ज्‍यादा की मौत

रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.8, ताश के पत्तों की तरह ढह गई बड़ी इमारतें

Earthquake
इस्तांबुल। तुर्की में भीषण भूकंप की खबर आई है। इस भूकंप की तीव्रता 7.8 नापी गई है। इस भीषण भूकंप के झटकों से बड़ी तबाही की खबर है। तुर्की में ये भूकंप गाजियांटेप के पास आया है। इस शक्तिशाली भूकंप के कारण बड़ी तबाही होने की खबरें सामने आ रही हैं।

तुर्की के साथ ही सीरिया में भी इस भूकंप से तबाही हुई है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey-USGS) के मुताबिक दक्षिणी तुर्की में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। यूएसजीएस के मुताबिक भूकंप जमीन से करीब 24.1 किलोमीटर (14.9 मील) की की गहराई पर आया है। सरकारी अनादोलु न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिणी तुर्की के प्रांत उस्मानिया के गवर्नर ने सोमवार को कहा कि 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 600 से ज्‍यादा लोगों की मौत हो गई है। गवर्नर एर्दिन्क यिलमाज ने ये भी कहा कि प्रांत में 34 इमारतें तबाह हो गईं हैं।

इसका केंद्र तुर्की के गाजियांटेप प्रांत के नूरदागी से 23 किलोमीटर (14.2 मील) पूर्व में स्थित है। यूएसजीएस ने कहा कि मध्य तुर्की में इस भूकंप के आने के बाद तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। पहले भूकंप के लगभग 11 मिनट बाद 9.9 किलोमीटर की गहराई में 6.7 तीव्रता का एक और भूकंप आने की खबर है।

300 से ज्‍यादा लोगों की मौत और 34 इमारतें ध्वस्त हो गईं। भूकंप ने दक्षिण तुर्की के गजियांटेप शहर को दहला दिया और कई लोग इमारतों के मलबे के नीचे दबे हुए हैं। सरकारी अनादोलु न्यूज एजेंसी के मुताबिक दक्षिणी तुर्की के प्रांत उस्मानिया के गवर्नर ने सोमवार को कहा कि 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 51 लोगों की मौत हो गई है। गवर्नर एर्दिन्क यिलमाज ने ये भी कहा कि प्रांत में 34 इमारतें तबाह हो गईं हैं। 

यह भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर लगभग 17.9 किलोमीटर की गहराई में आया। वहीं, यूएस जियोलॉजिकल सर्विस का कहना है कि सोमवार को दक्षिणी तुर्की में गजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। मौतों के साथ ही तुर्की और सीरिया में बड़े नुकसान की खबर सामने आई है। जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उन्हें देखकर भारी नुकसान की आशंका है। फिलहाल राहत और बचाव का काम किया जा रहा है।
edited by navin rangiyal