यमन में हिंसा में 40 नागरिकों की मौत, 250 घायल

पुनः संशोधित सोमवार, 12 अगस्त 2019 (00:07 IST)
अदन। की राजधानी एवं बंदरगाह शहर अदन में इस सप्ताह भड़की ताजा हिंसा में अब तक कम से कम 40 मारे जा चुके हैं तथा 260 अन्य घायल हुए हैं।
यमन में संयुक्त राष्ट्र के आवासीय समन्वयक लिजे गरांदे ने रविवार को जारी बयान में यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि गत 8 अगस्त के बाद से अदन शहर में भड़की हिंसा में कई नागरिक मारे जा चुके हैं और घायल हुए हैं। प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक कम से कम 40 लोग मारे गए तथा 260 अन्य घायल हैं।

अदन में बुधवार को तब हिंसा शुरू हुई, जब राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों तथा दक्षिणी ट्रांजिशनल काउंसिल के अलगाववादियों के बीच संघर्ष शुरू हुआ।
इस तनाव के कारण अब तक कई लोगों की हो चुकी है और कई अन्य घायल हैं। जब पूरे विश्व में मुसलमान जब अपने सबसे पवित्र त्योहारों में से एक ईद अल अजहा (बकरीद) मनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं तो मुस्लिम बहुल यमन के लोग हिंसा में जुटे हुए हैं।
गरांडे ने कहा कि यह दिल तोड़ने वाली बात है कि ईद-अल-अजहा के दौरान कई परिवार शांति और सद्भाव में एकसाथ जश्न मनाने के बजाय अपने प्रियजनों की मृत्यु का शोक मना रहे हैं। हम उन लोगों के परिवारों के लिए अपनी सच्ची संवेदना प्रकट करते हैं जिनके परिजन इस दौरान हताहत हुए हैं।

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में कम से कम 34 मानवीय संगठन अदन में काम कर रहे हैं। मानवीय कार्यकर्ता 10 लाख 90 हजार लोगों के लिए भोजन सहायता और प्रत्येक माह 16 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित पानी तक पहुंच प्रदान करने में मदद कर रहे हैं।
इससे पहले रविवार को अलगाववादियों ने कथित तौर पर अदन में संघर्ष विराम में शामिल होने के लिए सहमति व्यक्त की और शहर में उनके नियंत्रण वाले क्षेत्र से वापसी शुरू कर दी। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :