जामुन के पत्तों की चाय देगी सेहत के आश्चर्यजनक लाभ

leaf tea

जिस तरह का सेवन हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। वैसे ही जामुन के बीज और उनकी पत्तियां भी सेहत को कई लाभ देती हैं। जी हां, जामुन के पत्तियों से बनी चाय सेहत की दृष्टि से बेहद लाभकारी है तथा इससे सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं, जानिए यहां जामुन के पत्तियों की चाय बनाने की सरल विधि और उसके फायदे भी-n health benefits

सामग्री :

1 कप पानी, 4-5 जामुन की पत्तियां या 1 चम्मच जामुन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच शहद, 1/2 चम्मच नीबू का रस।


विधि :
बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में 1 कप पानी लेकर अच्छी तरह उबाल लें।

अब जामुन की पत्तियां धोकर उबलते पानी में डाल दें।

जब यह पानी अच्छे से उबल जाए तब इसे कप में छान लें।

अब इसमें शहद डालें और नीबू का रस मिलाएं और गरमा-गरम चाय को पी लें।

नोट : आजकल बाजार में जामुन की पत्तियों का पाउडर आसानी से मिल जाता है, अगर आपके पास यह उपलब्ध है, तो जामुन की ताजी पत्तियों की जगह 1 चम्मच यह पाउडर पानी में डालें और उबाल कर शहद और नीबू का रस मिलाकर सेवन करें।

सेहत फायदे-

- जामुन के पत्तियों में गुण होने के कारण यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अत: इस चाय के सेवन से कंट्रोल की जा सकती है।
- जामुन की पत्तियों से तैयार चाय लिवर संबंधित परेशानियां दूर करने में प्रभावी मानी जाती है तथा लिवर रखे सुरक्षित रखती है। इतना ही नहीं इसके सेवन से शरीर को लाभ भी मिलता है।

- जामुन की पत्तियों में मौजूद एंटी बैक्टीरियल तथा एंटी वायरल गुणों की वजह से यह चाय हमारे इम्यून पावर को बूस्ट करने का कार्य करती है तथा इसके नियमित सेवन करने से वायरल और बैक्टीरियल समस्याएं दूर होती है।

- जामुन की पत्तियों में फाइबर ज्यादा होता है तथा कैलोरी काफी कम होने के कारण इन पत्तियों की चाय वजन को नियंत्रित करने का काम करती है।



और भी पढ़ें :