कंप्यूटर पर हिन्दी हुई आसान

हिन्दी दिवस विशेष

PR
दोस्तो, हमने अक्सर यह देखा है कि लोग कंप्यूटर पर हिन्दी में टाइप करने में केवल इसलिए डरते हैं ‍क्योंकि उन्हें यह एक कठिन काम लगता है। वे मानते हैं कि इसके लिए उन्हें नए सॉफ्टवेयर खरीदने होंगे या विशेष किस्म का प्रशिक्षण लेना होगा। जबकि वास्तविकता यह है कि आप केवल पाँच मिनट में अपने कंप्यूटर को बिना किसी खर्च के हिन्दी के लिए सेट करके फर्राटेदार हिन्दी लिख सकते हैं और इसके लिए किसी प्रशिक्षण की भी आवश्यकता नहीं।

माइक्रोसॉफ्ट और गूगल के इंडिक कीबोर्ड (आईएमई) ऐसे ही टूल हैं जिनकी मदद से आप बिना किसी खर्च और प्रशिक्षण के कंप्यूटर पर आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं और ये केवल कुछ सेकंड में इंस्टॉल हो जाते हैं। गूगल का टूल इसकी दो सुविधाओं की वजह से बेजोड़ है। पहली यह कि इसकी मदद से हिन्दी लिखने के लिए यह जरूरी नहीं कि आपको हिन्दी का कीबोर्ड या टाइपिंग आती हो। जिस तरह आप मोबाइल पर अंग्रेजी अक्षरों में हिन्दी संदेश लिखते हैं, उसी तरह यहाँ लिखना है और यह उसे बिल्कुल सही हिन्दी में बदल देगा। दूसरा फायदा इसका स्वयं का दिमाग है जो आपके कुछ ही अक्षर लिखने पर पहचानने लगता है कि आप क्या लिखना चाहते हैं। फिर आप बताए विकल्पों में से मनचाहा शब्द चुन सकते हैं। इससे आपका काम और भी आसान हो जाता है।

वेबदुनिया द्वारा विकसित माइक्रोसॉफ्ट के कीबोर्ड की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इसमें आपको ऊपर बताई लिप्यंतरण सुविधा के अलावा सभी परंपरागत कीबोर्ड जैसे रेमिंग्टन, इन्स्क्रिप्ट, आदि भी मिल जाएँगे। इसी कारण यह नए और अनुभवी, सभी हिन्दी यूजरों में समान लोकप्रिय है।

WD|
तो है ना हिन्दी लिखना बिल्कुल आसान! अब चाहे आपको हिन्दी में कोई ई-मेल, आवेदन, कहानी लिखना हो, या प्रोजेक्ट कार्य करना हो, आप बिना किसी मदद के स्वयं ही इसे बड़ी तेजी से कर सकते हैं। इन टूल्स को आप भाषा इंडिया और गूगल की वेबसाइटों से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल के टूल को इंस्टॉल किए बिना ऑनलाइन भी उपयोग कर सकते हैं।



और भी पढ़ें :