Health Care : रात में सोने से पहले इन बातों का रखें ख्याल वरना सेहत को होगा नुकसान

सेहतमंद बने रहने के लिए लोग हेल्दी डाइट लेते है, एक्सरसाइज करते है। लेकिन अच्छी पाने के लिए हमें अपनी कुछ आदतों में बदलाव करने की भी आवश्यकता हैं। दरअसल सोने से पहले कुछ बातें ध्यान रखनी चाहिए, नहीं तो ये आदतें आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिध्द हो सकती हैं। इन आदतों की वजह से आपकी नींद खराब होती है जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। तो आइए जानते हैं, कि वे कौन सी बातें है जिनका आपको ख्याल रखना चाहिए..
लोग नियमित सुबह के समय ब्रश करते है, लेकिन रात में सोने से पहले दांतों को साफ करना उनके लिए जरूरी नहीं हैं। जबकि रात को सोने से पहले ब्रश करना बहुत जरूरी होता है। वरना खाने के कण आपके दांतों में फंसे रह जाते हैं, जिसकी वजह से आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है।

कुछ लोगों की रात को सोने से पहले कुछ न कुछ खाने की आदत होती है, जैसे बिस्किट, स्नैक्स आदि लेकिन देर रात खाने की वजह से सेहत पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता हैं। इससे डायबिटीज रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
सोने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि हाथ-पैर और फेस वॉश करके ही सोने जाएं। यदि आप ऐसा नहीं करते है तो बैक्टीरिया बिस्तर में चले जाते हैं। इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।


वहीं फेसवॉश किए बिना सोने से त्वचा संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे मुंहासे, चेहरे पर छोटे-छोटे दाने आदि




और भी पढ़ें :