Healthy morning drinks : अच्छी सेहत के लिए सुबह की शुरुआत करें इन तीन चीजों से, जरूर जानें

जब बात का ख्याल रखने की आती है, तो हर व्यक्ति सतर्क हो जाता है। वैसे भी कोरोना काल में हर व्यक्ति अपने सेहत के प्रति जागरूक एंव सावधान हो गया है। लेकिन सेहतमंद जिंदगी के लिए जरूरी है। सही डाइट का होना। किसी भी बीमारी से बचाव के लिए हेल्दी डाइट का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो इसके लिए जरूरी है, बैलेंस्ड डाइट का सेवन करें। इसके साथ ही एक ऐसी ड्रिंक के साथ करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी हैं। वो क्या है आइए जानते हैं
नींबू और अदरक

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है। इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है, जिससे बीमारियां दूर रहती है। वहीं अदरक में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाए जाते है। जिससे पाचन शक्ति दुरूस्त रहती है। इसलिए सुबह की शुरूआत नींबू और अदरक के पानी से जरूर करें।

चुकंदर और तुलसी
चुकंदर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे विटामिन और मिनरल्स का स्टोर हाउस माना जाता है। वही तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके सेवन से आप सेहतमंद रह सकते है। दिल को स्वस्थ्य बनाएं रखने के लिए चुकंदर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
आंवला, हल्दी और काली मिर्च

आंवला स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है और बिमारियों से लड़के की शक्ति देता है। वहीं हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं। वहीं काली मिर्च में पिपरिन नामक तत्व होता है जो फेफड़ों को साफ करने में मदद करता है।




और भी पढ़ें :