quarantine Tips: स्वस्थ कैसे रहें, जानिए डाइट टिप्स

COVID-19 के कारण आज हम में हैं और पूरे समय अपने-अपने घरों में हैं।
इसका पूरा असर फिटनेस सहित दिनचर्या को प्रभावित कर रहा है। यह एक ऐसा समय है, जब हमारी नियमित गतिविधियां नहीं हो रही हैं और यही कारण है कि हम आलसी होते जा रहे हैं।

लेकिन इसमें बदलाव बेहद जरूरी है। यदि हम ऐसा नहीं करते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, वहीं यदि हम अपनी दिनचर्या में थोड़ा बदलाव लाएं और हमारी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें तो ये बदलाव हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करेंगे, साथ ही फिट रहने में हमें मदद मिलेगी।
इस समय आराम से भोजन करने के बजाय अभी एक संतुलित आहार लेना ज्यादा जरूरी है, जो हमें इस संक्रमण से लड़ने के लिए अधिक प्रतिरक्षा शक्ति विकसित करने में मदद करेगा। इस दौरान अनुशासित दिनचर्या का पालन करना महत्वपूर्ण है, जो हमें स्वस्थ और फिट रखने के लिए जरूरी हैं।

क्वारंटाइन quarantine के दौरान कैसा हो हमारा भोजन?

इस दौरान भोजन पर बहुत ज्यादा ध्यान देना आपको कठिन काम लग सकता है, लेकिन यदि नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने को सही तरीके से लिया जाए तो ये आपको सेहतमंद बनाने में काफी मदद करेंगे। इसके लिए यह समझने की जरूरत है कि किस समय आपको क्या खाना चाहिए यानी क्या होनी चाहिए, आइए जानते हैं।
कैसे करें Meal planning

इस स्मार्ट तरीके से आप पूरे हफ्ते की तैयारी कर सकते हैं कि आप पूरे सप्ताह क्या खा रहे हैं। इस समय अधिकतर लोग घर से काम कर रहे हैं और इस हिसाब से वे चाहते हैं कि कोई भी काम जल्दी और आसानी से हो जाए जिससे कि ज्यादा समय बर्बाद न हो। लेकिन इस समय सेहतमंद खाना हमारे लिए बेहद जरूरी भी है।

ब्रेकफास्ट

ब्रेकफास्ट हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमेशा हमें नाश्ता हैवी करना चाहिए। वैसे भी कहते हैं न कि 'breakfast like a king'। तो बस इसी बात को ध्यान में रखते हुए आप नाश्ता हैवी कीजिए, जैसे मूंग का चीला, मिक्स वेज उत्तपम और डोसा ये आप ब्रेकफास्ट में ले सकते हैं।
लंच की बात करें तो इसमें आपको पूरा सेहतमंद खाना, खाना है जैसे चपाती, सांभर या दाल के साथ कुछ सूखी सब्जियां और 1 गिलास छाछ या दही आप ले सकते हैं। आप इस समय आलू से बचने की कोशिश करें तो ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

शाम के समय यदि आपको चाय या कॉफी पीने की आदत है तो आप इस आदत को बदलने की कोशिश करें। शाम के समय चाय की बजाय आप ग्रीन टी ले सकते हैं।

रात का खाना- इस बात पर जरूर ध्यान दें कि रात में आपको हल्का भोजन ही करना है, जैसे दलिया या कुछ उबली सब्जियां ले सकते हैं, क्योंकि दिनभर आपने शारारिक गतिविधियां ज्यादा नहीं की हैं तो रात के खाने को बहुत हल्का ही रखें।
हाइड्रेशन : शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए 3 से 4 लीटर पर्याप्त पानी पीएं। छाछ और सूप भी आप अपनी डाइट में शामिल करें ताकि आपका शरीर हाइड्रेट रहे।




और भी पढ़ें :