शुक्रवार, 19 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. सेहत
  3. हेल्थ टिप्स
  4. Hazelnut Skin Benefits
Written By

हेजलनट्स के स्किन बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे तो एक बार जरूर लाएंगे

हेजलनट्स के स्किन बेनिफिट्स के बारे में जानेंगे तो एक बार जरूर लाएंगे - Hazelnut Skin Benefits
- ईशु शर्मा
 
आपने अक्सर कई तरह के नट्स का सेवन किया होगा जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और प्रोटीन एवं फाइबर जैसे कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर भी होते हैं पर क्या आपने कभी हेज़लनट (Hazelnut) का सेवन किया है? इस नट के बारे में अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। चलिए हम आपको बता दें कि हेज़लनट का स्वाद हल्का मीठा होता है और इसमें विटामिन E, प्रोटीन, डाइटरी फाइबर व हेल्दी फैट जैसे तत्व मौजूद होते हैं। हेज़लनट का रोज़ सेवन करने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है और शाकाहारी लोगों के लिए ये एक बेहतरीन प्रोटीन का स्त्रोत है।
 
आपको बता दें कि 100 ग्राम हेज़लनट में 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर में 30% प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है। इसके साथ ही हेज़लनट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, इन्सुलिन (insulin) और सेल डैमेज (cell damage) जैसी समस्याओं में भी सुधार आता है। इतने फायदे होने के साथ ही हेज़लनट आपकी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है आप अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए हेज़लनट का सेवन भी कर सकते हैं या इसके ऑइल को अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है हेज़लनट- 
 
1. टैनिंग या सनबर्न की समस्या से राहत : हेज़लनट का तेल नेचुरल सनस्क्रीन की तरह काम करता है जो आपकी त्वचा को UV rays के खतरनाक प्रभाव से बचाता है। अगर आप टैनिंग (tanning) या सनबर्न (sunburn) जैसी समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो रोज़ सोने से पहले हेज़लनट ऑइल की कुछ ड्रॉप लेकर अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें। 
2. त्वचा को रखता है हाइड्रेट : हेज़लनट में विटामिन E और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। हेज़लनट के ऑइल से चेहरे पर मसाज करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहने के साथ ग्लो भी करेगी। 
 
3. एक्ने की समस्या होती है दूर : अगर आप भी एक्ने (acne) से परेशान हैं तो आप हेज़लनट का स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब बनाने के लिए आपको एक चम्मच रोस्टेड हेज़लनट, आधा चम्मच कॉफ़ी पाउडर, आधा चम्मच पीसी हुई शक्कर और नारियल का तेल लेना है और इनका मिश्रण बनाने के बाद आप इस स्क्रब से 10-15 तक अपने चेहरे की अच्छे से मसाज करें और सादे पानी से मुंह धो लें। 
 
4. कैंसरयुक्त स्किन सेल के निर्माण से बचाव : हेज़लनट एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-सीटोस्टेरॉल (beta- sitosterol) से भरपूर होता है जो आपके शरीर में कैंसरयुक्त स्किन सेल के निर्माण को रोकता है। इसके कारण आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और आपको त्वचा से संबंधित समस्या से भी राहत मिलती है।
 
5. स्किन एजिंग से बचाव : हेज़लनट ऑइल एवं उसके सेवन से आपकी त्वचा जवान बनी रहती है। इसमें 85% विटामिन E के साथ विटामिन C व K भी जाया है जो आपकी त्वचा को रिंकल फ्री बनाने में मदद करता है और हाइड्रेशन के कारण आपकी त्वचा स्मूथ और सॉफ्ट बनी रहती है।