Coronavirus : कोरोना काल में नहाने के तरीके में भी करें बदलाव, जानिए जरूरी टिप्स

से बचने के लिए तमाम तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं जिसमें सबसे ज्यादा जिस चीज पर जोर दिया जा रहा है, वह है साफ-सफाई व व्यक्तिगत हाइजीन। इसका विशेष तौर पर ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। वैसे भी स्वस्थ जीवन के लिए साफ-सफाई रखना जरूरी भी है। आप व्यक्तिगत सफाई के लिए नियमित नहाते ही होंगे। लेकिन कोरोना काल में वायरस से बचाव के लिए घर से बाहर जाने व वापस आने पर यह जिम्मेदारी और बढ़ जाती है और जोर भी दिया जा रहा है कि वायरस से बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। जरूरी है कोरोना काल में नहाने के तरीके में बदलाव की। तो आइए जानते हैं कैसे करें शरीर की सफाई?
*नहाने के लिए यदि आप ठंडे पानी का इस्तेमाल करती हैं तो इसकी जगह गर्म पानी का इस्तेमाल करें जिससे कि संक्रमण का खतरा कम हो जाए।

*नहाने के गर्म पानी में नींबू डालें और इस पानी से नहाएं। इससे आपको ताजगी तो मिलेगी ही, साथ ही बॉडी भी क्लीन होगी।

*नहाते समय यदि बालों को आप नहीं धोते हैं तो इसे भी धोना शुरू करें, क्योंकि हमारे बाल बहुत जल्दी गंदे होते हैं इसलिए इनकी सफाई पर ध्यान दें। आप शैम्पू से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं।
*नहाने के समय अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें। इसके लिए आप गर्म पानी में नींबू, नमक व शैंपू डालें। इसमें कुछ देर तक अपने हाथों को डुबोकर रखें। फिर ब्रश से इन्हें अच्छी तरह से साफ करें व अपने नाखूनों को भी साफ करें।

*नहाते समय अपनी नाभि की सफाई करें। इसके लिए आप रूई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रूई को हल्के गरम पानी में भिगाकर नाभि को आसानी से साफ किया जा सकता है, साथ ही आप रात में तेल डालकर सो सकते हैं और सुबह इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।
* कानों की सफाई पर भी ध्यान दें। कानों को अच्छी तरह से अंदर तक साफ करें, क्योंकि कानों के अंदर बैक्टीरिया छिप सकते हैं।




और भी पढ़ें :