बिना दवाइयों के दिल हमेशा रहेगा स्वस्थ, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 काम


बदलती लाइफस्टाइल के दौर में पिछले 2 सालों में युवाओं पर भी हार्ट अटैक का कहर बरस रहा है। ऐसे में हेल्थ को लेकर पहले से अधिक सतर्क होने की जरूरत है। हेल्दी हैबिट्स का अपनाने में टाइम लगता है लेकिन वक्त के साथ वह जरूरी हो गया है। तो आइए जानते हैं बिना दवा के कैसे हार्ट की बीमारी से ठीक हो सकते हैं -

1. मॉर्निंग वॉक - जी हां, मॉर्निंग वॉक का अपना रूटीन बना लीजिए। रोज 30 से 40 मिनट की वॉक करने से बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।



2. तनाव नहीं लें - जी हां हार्ट की बीमारियों का आधा खतरा तनाव की वजह से ही बढ़ता है। अपने डेली रूटिन में वो काम जरूर करें जिससे आपको खुशी मिलती है। दोस्तों से या रिश्तेदारों से मिलते रहे ताकि तनाव से राहत मिले और बात करने से मन भी हल्का हो जाता है।


3.फल और सब्जियां खाएं - फल और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। फाइबर युक्त फल और सब्जियां खाएं। यह डायबिटीज से भी बचाता है और हार्ट संबंधित बीमारियों को भी कम करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को मरने से बचाते हैं।

4. अच्छी नींद लें - हार्ट को सेहतमंद रखने का सबसे बेहतर तरीका है अच्छी और सही नींद लें। कम से कम 7 घंटे की नींद लें। बेहतर होगा 11 बजे तक सो जाएं। वैज्ञानिकों के अनुसार 11 बजे सोने का समय सबसे बेहतर होता है।



5. नट्स करें शामिल - अपनी डाइट में नट्स जरूर शामिल करें। नट्स में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर देता है।




और भी पढ़ें :