Holi Celebration Tips - होली पर पानी में गिर जाए फोन तो तुरंत फॉलो करें 6 आसान स्‍टेप्‍स

 
> होली का नाम सुनते ही मुंह पर बड़ी सी मुस्‍कान आ जाती है और कब किसे कलर लगाना है इसे लेकर भी दिमाग में प्लानिंग हो जाती है। कितनी मस्ती करना, कौन-कौन से गानों पर डांस करना है ये भी तय हो जाता है। लेकिन पिछले कुछ सालों में इन सबके बीच एक चीज काफी ट्रेंड में रहती है...और वो है मोबाइल फोन का इस्तेमाल, हर जगह फोटो क्लिक करना। लेकिन कई बार फोटो या सेल्फी के चक्कर में फोन पानी में भी गिर जाता है और खराब भी हो सकता है। इसलिए आपको बताने जा रहे हैं फोन गीला हो जाता है तो तुरंत ये 8 स्‍टेप्‍स फॉलो करें -> 1. फोन स्विच ऑफ कर दें - जी हां, फोन पानी में गिर जाने या भीग जाने पर उसे तुरंत ऑफ कर दें। फोन ऑन रहने पर शॉर्ट सर्किट भी हो सकता है।  

2. फोन के सभी पार्ट्स अलग कर दें - फोन को स्विच ऑफ करने के बाद उसके सभी पार्ट्स अलग कर दें। बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड सभी को पंखे के नीचे रखकर सुखा लें और एक पार्ट को पुछते रहें।  

3.किससे पूछना चाहिए फोन को - मोबाइल के अंदर का हिस्सा जहां बैटरी या सिम कार्ड लगते हैं उन्‍हें बड़ी सावधानी से पूछे। इसके लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है और अच्‍छा रहता है।  

4.चावल के डिब्‍बे में या सिलिका जेल पैक में रखें - सभी पार्ट्स को अच्‍छे से पोंछने के बाद उन्‍हें चावल के डिब्बे में रखें। दरअसल, चावल तेजी से नमी को सोखता है जिससे मोबाइल के इंटरनल पार्ट्स भी सूख जाएंगे। इसके अलावा आप सिलिका जैल में भी आप इसे रख सकते हैं। यह और तेजी से नमी को सोखते हैं।  

5. फोन को बंद रखें - फोन को 24 घंटे तक बंद रखें और चावल के बर्तन में ही रहने दें। जब तक वह पूरी तरह से नहीं सूख जाता उसे 24 घंटे तक चावल के डिब्बे में ही रखें।  

6.24 घंटे बाद सर्विस सेंटर पर दिखाएं - अगर 24 घंटे बाद भी आपका फोन ठीक से काम नहीं करता है तो उसे आप सर्विस सेंटर पर दिखाएं।
 




और भी पढ़ें :