बिना वज़न घटाए कैसे लगें दुबले पतले

महिलाओं को अक्सर वज़न बढ़ने से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कभी कभी उन्हें अपने कपड़ों से भी समझौता करना पड़ता है। अगर आप एक्सट्रा वैट से जूझ रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बोरिंग, ढीले ऑउटफिट्स से ही काम चलाना पड़ेगा। सही रंग और सही स्टाइल आपको न सिर्फ पतला दिखाएगी बल्कि आप सही चॉइस के साथ सेक्सी भी लग सकते हैं।

पतला दिखने के लिए 'लो-फैट' इटिंग ही काफी नहीं हैं बल्कि आपको 'लो-फैट' ड्रेसिंग भी अपनाना पड़ेगी। आप न केवल अपने खाने पर कंट्रोल करें बल्कि आप क्या और किस तरीके से पहन रही हैं, वह भी जानिए। आपके लिए है कुछ मज़ेदार शॉपिंग सीक्रेट्स, जो आपको स्लिम लगने में कर सकते हैं मदद।

1. वेस्टर्न ड्रेस:

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनको वेस्टर्न ड्रेसेस पहनना पसंद है, तो शर्ट और बिजनेस सूट आपके पास बेस्ट ऑप्शंस है। फिट जैकेट के साथ अगर आप स्ट्रेट-लैग्ड पैंट्स या नी-लैंथ स्कर्ट पहनें, तो यह आपका लुक चेंज करेगा। वीकेंड ब्रेक्स के लिए आप ट्युनिक्स ड्रेसेस या टॉप्स पहन सकते हैं जिससे आपकी वेस्टलाइन परफेक्ट दिखे। वेस्ट ड्रेसेस और टॉप्स आपके बैली फैट को छिपाने में मदद कर सकते हैं।
2. इंडियन ड्रेस:

यदि आप इंडियन ड्रेसेस पहनना पसंद करते हैं, तो इन सरल टिप्स को आज़माएं। अगर आप सलवार-कुर्ता पहनने जा रहे हैं, तो थोड़ा ढीला कुर्ता पहनें। वह टाइट नहीं होना चाहिए और लंबाई आपके हिप्स को कवर करनी चाहिए। सलवार के लिए नैरो सलवार पहनें तो बेहतर होगा। यदि वे बहुत ढीले हैं तो आपके पैर मोटे दिखते हैं और यदि आप साड़ी पहनना चाह रहे है, तो शिफॉन से बचें। क्रेप या सुन्दर रेशम की साड़ी खूबसूरती से बने स्टाइलिश ब्लाउज के साथ पहनी जा सकती है, आप वास्तव में इससे स्लिम दिख सकते हैं।
3. सही कलर:

ऊपर से नीचे तक एक ही रंग पहनने से आपके शरीर की लंबाई बड़ी हुई दिख सकती हैं। एकसाथ अलग-अलग कलर पहनने पर आप मोटे और छोटे भी लग सकते हैं। सेम कलर से यह मतलब नहीं कि एकदम ही सेम, पर आपको कपड़ों को मैच करना आना चाहिए। उदाहरण- ब्लैक, बेज और सिल्वर, सभी एकसाथ पहनने पर अच्छे लगेंगे।

4. डिटेल पर दीजिए खास ध्यान :

कुछ कपड़े ऐसे होते हैं, जो अपने आप ही लोगों का ध्यान आकर्षित करते हैं। कोई डिज़ाइन ड्रेस को इतना खूबसूरत बना देती है कि वो आपके बॉडी शेप को छुपा देती है। एक दिलचस्प सेक्विन, रफ़ेड नेकलाइन, थोड़ा स्वारोवस्की या अपनी पोशाक पर ब्लिंग, वास्तव में आपके मोटापे को दबा सकता है।
5. डार्क कलर पैन्ट्स:

आपके कपड़ों के साइड्स पर गहरे रंग के पैनल के साथ आप अपने आप ही पतले लगने लग जाएंगे। इससे आपकी कमर भी पतली लगेगी। इसलिए एक रंग की ड्रेस होने पर भी यह ज़रूर ध्यान रखें कि उसमें कमर के साइड डार्क कलर हो।

6. सही फैब्रिक चूज़ करें:

कुछ मटेरियल्स 'फ्लैट' होते हैं। वे आपके शरीर को मोटा नहीं दिखने देते। तो मटेरियल्स जैसे कॉटन, डेनिम, सिल्क या ऊन गेबार्डिन आपको पतला दिखने में मदद कर सकते हैं। अगर किसी कपड़े में स्पैन्डेक्स है, जैसे जर्सी, कश्मीरी या कॉटन तो वह अच्छा है। कॉरडरॉय, वेलवेट, मेटल, लेदर, स्वेड, वूल, ब्रोकेड और साटन जैसे मटेरियल्स से दूर रहें। प्रिंट्स कपड़ों को ज़्यादा अट्रेक्टिव बनाता है।

प्रस्तुति : कोयल टुटेजा



और भी पढ़ें :