शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. एक्सप्लेनर
  4. What is NEET UG Result Scam what NTA said about scam
Written By Author नवीन रांगियाल
Last Updated : शुक्रवार, 14 जून 2024 (17:48 IST)

NEET Scam से 24 लाख स्टूडेंट के भविष्य पर खतरा, फिर सवालों के घेरे में सरकार?

NEET
  • NEET रिजल्ट में टॉपर्स और ग्रेस मार्क को लेकर स्कैम के आरोप
  • दोबारा परीक्षा और काउंसलिंग पर रोक के लिए स्‍टूडेंट ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई थी याचिका
  • अब NTA ने उठाए जा रहे सवालों के लिए FAQs जारी किए
  • 571 शहर, 4750 केंद्रों पर हुई परीक्षा, 24 लाख से ज़्यादा उम्मीदवार हुए शामिल
NEET UG 2024 Controversy: नीट की परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर शीर्ष अदालत में एक याचिका दाखिल की गई, जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई चली। हालांकि सुप्रीम कोर्ट से छात्रों को झटका लगा है। अदालत ने परीक्षा रद्द करने और काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। वहीं, दोबारा परीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को नोटिस जारी किया गया है।

बता दें कि कई नीट अभ्यर्थियों का आरोप है कि नीट का पेपर लीक होने की वजह से रैंक और नंबर को बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। पेपर लीक होने की वजह से रैंक में इनफ्लेशन हुआ है। इसके बाद लगाई गई स्‍टूडेंट की याचिका में रिजल्ट वापस लेने और दोबारा परीक्षा की मांग की गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इससे इनकार कर दिया और हालांकि एनटीए से जवाब मांगा है।

NEET पर क्‍या बोले राहुल गांधी : बता दें कि आए दिन कई परीक्षाओं में पेपर लीक की घटनाएं होती रही हैं। ऐसे मामलों में अक्‍सर छोटे कर्मचारियों पर गाज गिरती है, जबकि आला अधिकारी और जिम्‍मेदार बच जाते हैं। अब ये मामला राजनीतिक बन गया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि परीक्षा में कथित ‘अनियमितताओं’ ने उनके शपथ लेने से पहले ही 24 लाख से अधिक छात्रों को तबाह कर दिया है। गांधी ने देश के छात्रों को आश्वासन दिया कि वह संसद में उनकी आवाज बनेंगे और उनके भविष्य से जुड़े मुद्दों को मजबूती से उठाएंगे।

पहले सीबीएसई करता था नीट का आयोजन : देश में पहले बार नीट परीक्षा का आयोजन 05 मई 2013 को किया गया था। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से पहले इस एग्जाम का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई कराता था।

NTA ने FAQs जारी किया: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने NEET UG 2024 के नतीजों को लेकर उठाए जा रहे प्रश्नों के जवाब में आज यानी बुधवार 12 जून को FAQs जारी किए हैं। इसमें एजेंसी ने एक बार फिर से 5 मई को आयोजित पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार किया है। साथ ही रिजल्ट की घोषणा 10 दिन पहले किए जाने के सवाल का भी जवाब दिया है।

क्‍या कहा NEET ने: बिहार और गोधरा में NEET UG 2024 पेपर लीक की कथित घटनाओं पर NTA ने FAQs में स्पष्ट किया कि यह ध्यान देने वाली बात है कि कोई भी ऐसी रिपोर्ट नहीं है जो कि पेपर लीक के बारे साक्ष्य प्रस्तुत करती हो। ये घटनाएं नकल/गलत पहचान से सम्बन्धित हैं न की पेपर लीक से। हालांकि इस मामले की चल रही जांच के नतीजों का इंतजार है, NTA ने किसी भी पेपर लीक की घटना से इनकार करता है।
NEET
इस साल बढ़ी पंजीकरण की संख्या : 2023 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या 20,38,596 थी, जबकि 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या बढ़कर 23,33,297 हो गई। उम्मीदवारों की संख्या में वृद्धि के कारण स्वाभाविक रूप से उम्मीदवारों के एक बड़े समूह के कारण उच्च अंक प्राप्त करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई।

NEET 2024: कैसे शुरू हुआ विवाद: NEET यूजी परिणाम घोषणा से पहले शिवांगी मिश्रा और अन्य ने 1 जून को एक याचिका दायर की थी। परिणाम आने के बाद कई उम्मीदवारों को अनुग्रह अंक देने के एनटीए के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कुछ और याचिकाएं दायर की गई हैं। हालांकि, इन याचिकाओं को अभी सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया जाना बाकी है। 17 मई को भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) की अगुवाई वाली पीठ ने एनईईटी-यूजी 2024 परिणामों पर रोक लगाने से इनकार कर दिया, लेकिन एनईईटी पुन: परीक्षा के लिए याचिका पर नोटिस जारी करने पर सहमति व्यक्त की।

दरअसल, कई नीट अभ्यर्थियों का आरोप है कि नीट का पेपर लीक होने की वजह से रैंक और नंबर को बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। पेपर लीक होने की वजह से रैंक में इनफ्लेशन हुआ है। सोशल मीडिया पर अभ्यर्थी नीट स्कैम, नीट परीक्षा रद्द करो और नीट रिजल्ट फिर से जारी करो हैश टैग से लगातार कैंपेनिंग चला रहे हैं।
NEET
4 जून को क्‍यों जारी हुआ रिजल्‍ट : बता दें कि 04 जून 2024 को एनटीए ने नीट यूजी 2024 रिजल्ट जारी कर सबको चौंका दिया। नीट 2024 यूजी रिजल्ट 14 जून को जारी होने वाला था (NEET 2024 UG Result). लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बिना किसी पूर्व सूचना के अचानक से ही रिजल्ट 04 जून की शाम को रिलीज कर दिया, जिस दिन लोकसभा के परिणाम आ रहे थे। देर रात तक नीट 2024 यूजी रिजल्ट का पीडीएफ भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया।
Edited by Navin Rangiyal
ये भी पढ़ें
क्या महाराष्ट्र में फिर करीब आएंगे शरद और अजित पवार?