COVID-19 : ब्रिटेन ने विदेशी डॉक्टरों और नर्सों की वीजा अवधि बढ़ाई

पुनः संशोधित मंगलवार, 24 नवंबर 2020 (02:00 IST)
लंदन। सरकार ने भारत समेत ऐसे सभी विदेशी डॉक्टरों और नर्सों के वीजा की अवधि एक साल के लिए बढ़ाने की मंजूरी दे दी है, जिनके वीजा की अवधि 31 मार्च 2021 के पहले खत्म हो रही है।
सरकार ने इस संबंध में पूर्व में भी घोषणा की थी और कहा था कि स्वास्थ्य क्षेत्र के ऐसे पेशेवर, जिनके वीजा की अवधि इस साल मार्च और अक्टूबर के बीच खत्म हो रही है, उसकी अवधि बढ़ाई जाएगी। इस फैसले से 6000 से ज्यादा डॉक्टरों, नर्सों अन्य चिकित्साकर्मियों को लाभ मिलेगा।

ब्रिटेन की गृहमंत्री प्रीति पटेल ने कहा, हम कोरोनावायरस से मुकाबले में ब्रिटेन में विदेश के स्वास्थ्य पेशेवरों के महत्वपूर्ण योगदान का सम्मान करते हैं। इस कठिन समय में उनके कार्यों के कारण हम उनके वीजा की अवधि को 12 महीने के लिए विस्तारित कर रहे हैं।

पटेल ने कहा, हमारा अनुमान है कि इससे अग्रिम मोर्चे पर कार्य में जुटे 6000 लोगों को फायदा होगा और उनके परिवार वालों के भी हम शुक्रगुजार हैं।

गृहमंत्री ने कहा, वीजा अवधि विस्तार का लाभ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) और स्वतंत्र तौर पर काम करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों तथा चिकित्सा क्षेत्र में काम करने वालों कर्मियों को मिलेगा। वीजा पर किसी तरह का शुल्क भी नहीं लगेगा। इसका फायदा लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को आवेदन देना होगा।(भाषा)



और भी पढ़ें :