मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. रेसिपी
  3. कुकिंग टिप्स
  4. how to keep lemons fresh
Written By

Kitchen Tips : लंबे समय तक नींबू स्टोर करने के लिए क्या करें, 5 टिप्स

Kitchen Tips : लंबे समय तक नींबू स्टोर करने के लिए क्या करें, 5 टिप्स - how to keep lemons fresh
lemon store tips in hindi 
 
नींबू (Lemon, Nimbu) के बिना अधिकतर घरों में भोजन खाना पसंद नहीं किया जाता है। और ऐसे में गर्मी के दिनों में या गर्मी का मौसम नजदीक आते ही नींबू के भाव आसमान छूने लगते हैं। अत: कई लोग आमतौर पर नींबू को स्टोर करके रखना पसंद करते हैं ताकि उन्हें यह आसानी से उपलब्ध हो जाए। 
 
तो आइए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ ऐसी ही खास जानकारी, जो आपको नींबू को कई दिनों तक स्टोर करने तथा उन्हें ताजा रखने में आपकी मदद करेंगे। 
 
आइए जानते हैं खास 5 टिप्स- neemboo ko taaza kaise rakhen
 
1. एल्युमिनियम फॉयल : नींबू को आप अधिक समय तक सुरक्षित रखने के लिए एल्युमिनियम पन्नी का सहारा भी लें सकते हैं, इसके लिए आपको सभी नींबूओं को इसमें अलग-अलग लपेटना हैं और फ्रिज में रख देना है। यदि बहुत अधिक मात्रा में आपके नींबू हैं तो फिर आप नीचे वाले ट्रिक्स को आजमा सकते हैं। 
 
2. कांच का जार तथा पानी : लंबे समय तक नींबू को स्टोर करने या तरोताजा बनाए रखने के लिए उन्हें कांच के जार में पानी के साथ डुबोएं तथा फ्रिज में रख दें, यह नींबू कई दिनों तक ताजे ही रहेंगे। 
 
3. एयर टाइट कंटेनर : नींबू को स्टोर करते समय सबसे पहले आप नींबू को धोकर सूखे कपड़े से अच्छे से पौंछ लें और फिर एक प्लास्टिक की पॉलिथीन में उन्हें भरकर एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में रख दें। 
 
4. तेल : नींबू को हमेशा लंबे समय तक टिकाए रखने के लिए आप सभी नींबू पर हल्का सा तेल का हाथ घुमाएं और एक जार में भरकर फ्रिज में रखें। इससे नींबू खराब नहीं होंगे और रंग भी बरकरार रहेगा।
 
5. जिप-लॉक बैग : नींबू को स्टोर करने का सबसे अच्छा एक तरीका यह भी हैं कि आप उन्हें साफ करके जिप-लॉक बैग में रखें और सीलबंद करके फ्रिज में रख दें। इस प्रकार रखे गए नींबू लंबे समय तक ताजा बने रहेंगे। 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। वेबदुनिया इसकी पुष्टि नहीं करता है। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

lemon 
 
 
 
ये भी पढ़ें
Nehru Essay : पं. नेहरू पर हिन्दी निबंध