गुरुवार, 11 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. मनोरंजन
  2. बॉलीवुड
  3. आने वाली फिल्म
  4. karthik aaryan movie Chandu Champion check synopsis star cast release date and other details

Chandu Champion: युद्ध नायक से खेल किंवदंती बनने तक की उनकी असाधारण यात्रा

karthik aaryan movie Chandu Champion check synopsis star cast release date and other details - karthik aaryan movie Chandu Champion check synopsis star cast release date and other details
एक था टाइगर और ’83 फेम कबीर खान द्वारा निर्देशित चंदू चैंपियन: द मैन हू रिफ्यूज्ड टू सरेंडर एक बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा है, जिसमें कार्तिक आर्यन मुरलीकांत पेटकर की भूमिका में हैं, जो भारत के पहले पैरालिंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं। 
 
फिल्म उनके युद्ध नायक से खेल किंवदंती बनने तक की उनकी असाधारण यात्रा को दर्शाती है। यह एक अविश्वसनीय विजय की कहानी है कि कैसे एक आदमी ने अपने खिलाफ सभी बाधाओं को चुनौती दी। 
 
इस भूमिका के लिए कार्तिक का जबरदस्त शारीरिक परिवर्तन चर्चा का विषय है। यह उनके समर्पण को दर्शाता है और पेटकर के उनके चित्रण में प्रामाणिकता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है।

 
विजय राज, भुवन अरोड़ा, पलक लालवानी, यशपाल शर्मा, अनिरुद्ध दवे और भाग्यश्री बोरसे सहित प्रभावशाली कलाकारों द्वारा समर्थित, चंदू चैंपियन पेटकर की अदम्य भावना और लचीलेपन को श्रद्धांजलि देता है। 
 
फिल्म में पेटकर के लकवाग्रस्त होने से लेकर 1972 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में इतिहास रचने तक के सफर को दिखाया गया है, जहाँ उन्होंने 50 मीटर फ़्रीस्टाइल में विश्व रिकॉर्ड बनाया था। 

 
उन्होंने भाला फेंक और स्लैलम में भी भाग लिया और तीनों स्पर्धाओं में फाइनलिस्ट बने। 2018 में, उन्हें भारत गणराज्य के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया। 
 
1965 के भारत-पाक युद्ध में गंभीर चोटों के बावजूद, 12 अंतरराष्ट्रीय स्वर्ण पदक, 34 राष्ट्रीय स्वर्ण और 40 राज्य-स्तरीय स्वर्ण पदकों से चिह्नित पेटकर का जीवन प्रेरणादायक और सम्मोहक दोनों है। 
 
चंदू चैंपियन सिर्फ़ एक स्पोर्ट्स ड्रामा नहीं है बल्कि अदम्य मानवीय भावना का एक वसीयतनामा है। 
 
  • निर्माता : साजिद नाडियाडवाला, कबीर खान
  • निर्देशक : कबीर खान
  • गीतकार : अमिताभ भट्टाचार्य, आईपी सिंह, कौसर मुनीर
  • संगीतकार : प्रीतम 
  • कलाकार : कार्तिक आर्यन, विजय राज, भुवन अरोड़ा, पलक लालवानी, यशपाल शर्मा, अनिरुद्ध दवे, भाग्यश्री बोरसे 
  • रिलीज डेट : 14 जून 2024 
ये भी पढ़ें
Disha Patani एक्ट्रेस नहीं, एयरफोर्स पायलट बनना चाहती थीं