Beauty Care: घर में करें pedicure, अपनाएं ये आसान टिप्स

कहते हैं कि इंसान के व्यक्तित्व की पहचान उसके पैरों से होती है इसलिए पैरों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितनी कि आप अपने चेहरे की करते हैं। लेकिन आजकल की व्यस्त दिनचर्या को देखते हुए पार्लर जाकर के लिए अलग से समय निकालना कभी-कभी संभव नहीं हो पाता, साथ ही अपने पैरों की देखभाल करने के लिए अलग से पार्लर का रुख करना भी मुमकिन नहीं हो पाता।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर में कैसे अपने पैरों को खूबसूरत, साफ और सुंदर बना सकते हैं, साथ ही आप खुद के लिए थोड़ा-सा समय निकालकर रिलेक्स भी हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि आप घर में ही पेडिक्योर कैसे कर सकती हैं?

ये है पेडिक्योर करने की आसान प्रक्रिया :

सबसे पहले आपको गर्म पानी करना है। पानी गर्म करके आप इसमें आप थोड़ा-सा नमक डालें और अपने पैरों को कुछ समय तक उस गर्म पानी में डुबोकर रखें। आप जब गर्म पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखेंगे तो आपके पैरों में जमी हुई डेड स्कीन सॉफ्ट पड़ने लगेगी, साथ ही गर्म पानी आपके पैरों की मांसपेशियों को आराम भी पहुंचाएगा, साथ ही आपके पैरों की डेड सेल्स भी इससे आराम से निकल सकती हैं। इसके बाद अपने पैरों के नाखूनों को काटें, साथ ही अपने हिसाब से आप अपने नेल्स को शेप दें।
लंबे समय तक पैरों की सफाई न करने से पैरों में डेड स्कीन जम जाती है जिससे पैरों की सुंदरता धीरे-धीरे कम होती जाती है और आपके पैर वृद्ध दिखने लगते हैं, साथ ही उनकी चमक भी फीकी पड़ने लगती है। इसके लिए आपको एक्स्फोलिएटिंग करना बेहद महत्वपूर्ण होता है यानी कि आपको स्क्रब करके मृत कोशिकाएं निकालना चाहिए। इसके लिए आप एक अच्छा-सा स्क्रब लें और उससे अपने पैरों पर स्क्रब करें। इसके साथ ही आप प्यूमिक स्टोन का प्रयोग कर अपने पैरों की अच्छी तरह से सफाई करें।
अब बारी आती है आपके पैरों को मॉइस्चराइज करने की, तो एक अच्छा-सा मॉइस्चराइजर लेकर अपने पैरों पर लगाएं। आप चाहें तो पेट्रोलियम जैली का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके पैरों के लिए एक अच्छा मॉइस्चराइजर हो सकता है, साथ ही आप अपने हिसाब से भी मॉइस्चराइजर का चयन कर सकती हैं।

एक दिन में आप अपने पैरों को सुंदर नहीं बना सकतीं इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आप हफ्ते में एक दिन खुद के लिए जरूर निकालें। आपकी पेडिक्योर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप नेल पॉलिश का इस्तेमाल कर सकती हैं।



और भी पढ़ें :