गुरुवार, 29 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. glowing skin diet
Written By WD Feature Desk
Last Updated : मंगलवार, 13 फ़रवरी 2024 (17:06 IST)

हरदम जवां दिखना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड

हरदम जवां दिखना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये सुपर फूड - glowing skin diet
ग्लोइंग स्किन हर किसी को लुभाती है। आपके चेहरे का ग्लो को बढ़ाने में आपकी डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ​पौष्टिक डाइट लेने से आपकी स्किन का ग्लो निखरता है। यही कारण है कि स्किन स्पेशलिस्ट स्किन को हेल्थी और ग्लोइंग बनाने के लिए विटामिन, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं। इससे स्किन अंदर से हेल्दी बनती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी स्किन पर नेचुरल ग्लो आए और तो अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें।

1. स्किन पर चमक  के लिए इन्हें डाइट में शामिल करें
स्किन को हेल्दी, स्पॉटलेस और ग्लोइंग बनाने में कोलेजन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो आपकी स्किन को लचीला बनाता है और कई तरह के नुकसान से बचाता है।
ये हैं सुपर फूड: विटामिन सी कोलेजन को स्किन में बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आपको अपनी डाइट में संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी जैसे खट्टे फल शामिल करने चाहिए।
 

 

2. एंटीऑक्सीडेंट की मदद से फ्री रेडिकल्स से बचें
फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन के लिए बहुत खराब होते हैं। ये स्किन की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं जिसके कारण स्किन पर जल्दी उम्र का असर दिखने लगता है। ऐसे में स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाना जरूरी है।

ये हैं सुपर फूड: अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड शामिल करें। ब्लूबेरी, संतरे, हरी सब्जियां, ग्रीन टी आदि को अपनी डेली डाइट में शामिल करें।

best herbal tea

3. स्किन का हाइड्रेशन जरूरी
स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। स्किन हाइड्रेट रहने से झुर्रियों और फाइन लाइंस की समस्या भी दूर होती है।

ये हैं सुपर फूड:  स्किन को हाइड्रेट ने के लिए आप दिनभर में खूब पानी पिएं। साथ ही जूसी फल-सब्जियों जैसे तरबूज, खीरा, टमाटर, संतरा, खरबूजा आदि को अपनी डाईट में शामिल करें।

cucumber n water


4. ओमेगा-3 फैटी एसिड है आवश्यक
ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी से आपकी स्किन मुरझाई नजर आती है। स्किन को चमकदार बनाने में ओमेगा -3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा योगदान होता है। यह स्किन सेल्स को रिपेयर करने के साथ ​उसकी सूजन कम करता है।

ये हैं सुपर फूड: ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी कई स्किन प्रॉब्लम्स खत्म कर सकते हैं। इसके लिए आपको वसायुक्त मछली, अलसी और अखरोट का सेवन करना चाहिए।

Roasted Flax Seeds

5. रखें आंतों की सेहत का ध्यान
शोध बताते हैं कि मुंहासे, सोरायसिस, एक्ने, एक्जिमा आदि त्वचा संक्रमण आपकी आंतों की खराब सेहत का परिणाम होते हैं। आपकी पेट की हेल्थ स्किन को सीधे तौर पर प्रभावित करती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी आंतों की हेल्थ पर ध्यान दें।

ये हैं सुपर फूड: स्किन को सेहतमंद रखने के लिए संतुलित आहार लें। अपनी डाइट में दही, छाछ जैसे प्रोबायोटिक शामिल करें। फल, ​सब्जियों का भरपूर सेवन करें और तले हुए भोजन से परहेज़ करें।



6. स्किन रिपेयर पर ध्यान दें
स्किन की केयर के साथ ही उसकी रिपेयर पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी स्किन को सूरज की यूवी किरणों से बचाना भी आवश्यक है।

ये हैं सुपर फूड: लाइकोपीन युक्त टमाटर और पॉलीफेनोल्स युक्त ग्रीन टी स्किन को यूवी विकीरणों के नुकसान से बचाती हैं। ​ कद्दू के बीज ​जिंक से भरपूर होते हैं और सूरजमुखी के बीज में स्किन को रिपेयर करने के गुण पाए जाते हैं।

pumpkin seed oil benefits
pumpkin seed oil benefits