उमस वाले मौसम में कौन-सी सनस्‍क्रीन लगाएं? जानिए यहां

Best Sunscreen for Monsoon

त्‍वचा को यूवी किरणों के दुष्प्रभाव और तपती धूप में टैनिंग से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन बाजार में कई तरह के सनस्क्रीन उपलब्ध हैं जो अलग-अलग एसपीएफ स्तर के होते हैं, ऐसे में आपके लिए कितने SPF वाला सनस्क्रीन सही रहेगा ये जानना भी बहुत जरूरी है। तभी आप अपनी त्वचा को यूवी किरणों के दुष्प्रभाव से बचा पाएंगे।


1 - बारिश के मौसम में कई उमस भरे दिन भी होते हैं, ऐसे में हमेशा जैल वाला सनस्‍क्रीन लगाएं। साथ ही अगर आपकी त्वचा ऑयली हैं, तो भी जैल बेसड सनस्क्रीन आपके लिए बेहतर साबित होगी।


2 वॉटर रेसिस्‍टेंट सनस्‍क्रीन - बरसात में वॉटर रेसिस्‍टेंट सनस्‍क्रीन लगाने से आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से ज्यादा देर तक सुरक्षा मिलती है।

3 जिनकी स्किन ड्राय हो, उनके लिए लोशन या क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन बेस्ट होती हैं।

4 एसपीएफ 15 - ऐसा बिल्कूल भी नहीं है कि त्वचा की पूरी तरह से सुरक्षा के लिए कोई ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन ही जरूरी है। अगर आप धूप में कम निकलते हैं तो आपके लिए एसपीएफ 15 सनस्क्रीन, त्वचा की सुरक्षा के लिए काफी है।


5 एसपीएफ 20 - एसपीएफ 20 उन लोगों के लिए है, जो अक्सर घर से बाहर रहकर ही काम करते हैं। इसे चुनते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी सुरक्षा के साथ हो।

6 एसपीएफ 30 - अगर आप पूरे समय घर या दफ्तर से बाहर रहकर धूप या खुले वातावरण में रहते हैं, तो आपके लिए एसपीएफ 30 वाला सनस्क्रीन सही होगा। कोशिश करें ही कुछ घंटों के अंतराल से इसे दोबारा प्रयोग करें।


7 एसपीएफ 40 - जिन स्थानों पर सूर्य की किरणों का सबसे अधिक प्रभाव आपकी त्वचा पर पड़ता है, वहां एसपीएफ 40 की आवश्यकता होगी, जैसे हिल स्टेशन, स्वीमिंग पूल आदि। इसे चुनते वक्त भी यूवीए और यूवीबी जरूर चेक करें।

 

और भी पढ़ें :