Mercury Transit in Capricorn : मकर राशि में बुध का क्या होगा असर, जानिए साल 2021 में बुध के गोचर


मिथुन व कन्या राशि के स्वामी को ज्योतिष शास्त्र में काफी अहम माना जाता है। बुध की कृपा से तर्क क्षमता मजबूत होती है, संचार कौशल बेहतर होता है। बुध कन्या राशि में उच्च के तो मीन राशि में नीच के माने जाते हैं। सूर्य, शुक्र और राहू के साथ ये मित्रता रखते हैं तो चंद्रमा को ये अपना शत्रु मानते हैं। शनि, मंगल, बृहस्पति और केतु के साथ इनका संबंध तटस्थ है।

पौराणिक ग्रंथों के अनुसार बुध चंद्रमा व बृहस्पति की पत्नी तारा की संतान माने जाते हैं। इसलिये इनमें चंद्रमा व बृहस्पति की विशेषताएं भी पाई जाती हैं। ये बुद्धि, वाणी, शिक्षा, शिक्षण, गणित, तर्क, यांत्रिकी, ज्योतिष, लेखाकार, आयुर्वेद, लेखन, प्रकाशन, रंगमंच, एवं निजी व्यवसाय आदि के कारक माने जाते हैं।

मातृपक्ष के सगे-संबंधियों का प्रतिनिधित्व भी बुध करते हैं। साथ ही बुध मस्तिष्क, जिह्वा, स्नायु तंत्र, कंठ-ग्रंथी, त्वचा, गर्दन आदि के भी प्रतिनिधि हैं। बुध के नकारात्मक प्रभावों से स्मरण शक्ति का क्षय, सिर दर्द, त्वचा आदि के रोग उत्पन्न होते हैं।

बुध को एक पुरुष लेकिन नपुंसक ग्रह माना जाता है ये उत्तर दिशा व 27 नक्षत्रों में से अश्लेषा, ज्येष्ठ और रेवती इन तीन नक्षत्रों के स्वामी भी हैं। बुध का शुभाशुभ प्रभाव डालता है। साल 2021 में बुध के गोचर की स्थिति ...

धनु से मकर 05 जनवरी 2021 04:04 पूर्वाह्न
मकर से कुंभ 25 जनवरी 2021 04:46 पूर्वाह्न
कुंभ से मकर वक्री 04 फरवरी 2021 10:46 पूर्वाह्न
मकर सेे कुंभ मार्गी 11 मार्च 2021 12:47 अपराह्न
कुंभ से मीन 01 अप्रैल 2021 12:52 अपराह्न
मीन से मेष 16 अप्रैल 2021 09:05 पूर्वाह्न
मेष से वृषभ 01 मई 2021 05:49 पूर्वाह्न
वृषभ से मिथुन 26 मई 2021 09:26 पूर्वाह्न
मिथुन से वृषभ वक्री 03 जून 2021 01:34 पूर्वाह्न
वृषभ से मिथुन मार्गी 07 जुलाई 2021 11:26 पूर्वाह्न
मिथुन से कर्क 25 जुलाई 2021 11:49 पूर्वाह्न
कर्क से सिंह 09 अगस्त 2021 01:40 पूर्वाह्न
सिंह से कन्या 26 अगस्त 2021 11:28 पूर्वाह्न
कन्या से तुला 22 सितम्बर 2021 08:42 पूर्वाह्न
तुला से कन्या वक्री 02 अक्तूबर 2021 02:32 पूर्वाह्न
कन्या से तुला मार्गी 02 नवम्बर 2021 10:05 पूर्वाह्न
तुला से वृश्चिक 21 नवम्बर 2021 04:59 पूर्वाह्न
वृश्चिक से धनु 10 दिसम्बर 2021 06:15 पूर्वाह्न
धनु से मकर 29 दिसम्बर 2021 11:40 पूर्वाह्न
5 जनवरी को हुए बुध के राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव रहेगा, आइए जानते हैं...

मेष राशि


बुध का गोचर आपके स्वास्थ्य के लिए शुभ नहीं है। चर्म रोग, एलर्जी, पेट संबंधी विकार, तथा दवाओं के रिएक्शन का खतरा रहेगा। कार्य क्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। किसी को भी अधिक धन उधार के रूप में न दें अन्यथा दिया गया धन वापस आने में संदेह रहेगा। भारतीयों को परीक्षा अथवा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। अपने ऊपर आलस्य हावी ना होने दें और भाईयों से मतभेद भी न बढ़ने दें।
वृषभ राशि

बुध का गोचर मिलाजुला फल देगा। हो सकता है ससुराल पक्ष तथा दांपत्य जीवन में कुछ कड़वाहट भी आए किंतु व्यापार की दृष्टि से बेहतर रहेगा। नए अनुबंध पर भी हस्ताक्षर करने के योग। विवाह जैसे मांगलिक कार्यों का शुभ अवसर आएगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों से जुड़े हुए कार्यों का निपटारा होने का संकेत। मकान अथवा वाहन क्रय का संकल्प पूर्ण कर सकते हैं। किसी भी तरह की योजना तब तक गोपनीय रखें जब तक वह पूर्ण ना हो जाए।
मिथुन राशि

बुध का गोचर पारिवारिक कलह एवं मानसिक अशांति का कारण भी बन सकता है। कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा। विदेशी कंपनियों में नौकरी अथवा विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करना सफल रहेगा। धर्म-कर्म के मामलों में रुचि बढ़ेगी दान-पुण्य भी करेंगे। कष्ट कर यात्रा के योग। अधिक खर्च से बचें अन्यथा आर्थिक तंगी से इनकार नहीं किया जा सकता।
कर्क राशि

बुध का गोचर शिक्षा-प्रतियोगिता सफलता के साथ में कई तरह के अप्रत्याशित परिणाम दिलाएगा, इसलिए पढ़ाई में आलस्य बिल्कुल न आने दें। व्यापारियों के लिए गोचर बेहतरीन रहेगा आय के स्रोत बढ़ेंगे। सफलता में वृद्धि तो होती रहेगी फिर भी साझा व्यापार करने से बचें। किसी भी तरह के अनुबंध पर नियम और शर्तों को पूरी तरह पढ़ लेने के बाद ही हस्ताक्षर करें। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग।

सिंह राशि

बुध का गोचर सामान्य फलदायक ही रहेगा। माता पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें मित्रों तथा संबंधियों से भी संबंध बिगड़ने न दें। विवादों से दूर ही रहें। यात्रा देशाटन के समय सामान चोरी होने से बचाएं। जमीन जायदाद से जुड़े हुए मामलों का निपटारा होगा।

कन्या राशि

बुध आपको अति उत्साही तथा शीघ्र निर्णय लेने वाला बनाएंगे किन्तु परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा छोटे भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। नारी शक्ति के लिए यह गोचर और अधिक फलकारक रहेगा इसलिए किसी भी तरह का बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें, अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें अथवा प्रतियोगिता में बैठना चाहें तो उनके लिए बुध का गोचर वरदान से कम नहीं है। विदेशी कंपनियों में भी सर्विस के लिए आवेदन करना सफल रहेगा।
तुला राशि

बुध का गोचर आर्थिक पक्ष तो मजबूत करेगा किंतु कहीं न कहीं पारिवारिक कलह का कारण भी बन सकता है। इसीलिए अपनी जिद एवं आवेश पर नियंत्रण रखते हुए कार्य करेंगे तो सफलता कदम चूमेगी। रोजगार की दिशा में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। आयात निर्यात या किसी भी तरह का सप्लाई का कार्य करने वाले व्यापारियों के लिए भी समय बेहद अनुकूल। जमीन-जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। विदेशी मित्रों अथवा संबंधियों से भी सहयोग की उम्मीद।
वृश्चिक राशि

आपकी राशि पर गोचर करते हुए बुध स्वास्थ्य संबंधी चिंता बढ़ा सकते हैं। अपनी ऊर्जाशक्ति एवं साहस के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी विजय प्राप्त कर लेंगे। सरकारी विभागों में सर्विस के लिए आवेदन करना हो अथवा किसी भी तरह के अनुबंध पर हस्ताक्षर करना हो तो अवसर अनुकूल रहेगा। आय के साधन तो बढ़ेंगे और काफी दिनों का दिया गया धन भी वापस मिलने की उम्मीद। उच्चाधिकारियों से संबंध बिगड़ने न दें। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों अथवा भाइयों से भी सहयोग के योग।
धनु राशि

बुध का गोचर अत्यधिक भागदौड़ और कष्टकारक यात्रा करवा सकता है। दांपत्य जीवन में भी कड़वाहट का कारण बन सकता है। विवाह से संबंधित वार्ता में भी थोड़ा विलंब हो सकता है किंतु, परेशान न हों ये अधिक समय तक नहीं रहेगा। अधिक धन उधार के रूप में भी न दें अन्यथा धन हानि की संभावना रहेगी। मित्रों अथवा संबंधियों से भी अशुभ समाचार प्राप्ति के योग। झगड़े विवाद से बचें और कोर्ट कचहरी के मामले भी बाहर ही सुलझाएं तो बेहतर रहेगा।
मकर राशि

बुध आय में वृद्धि तो करेंगे किंतु बड़े भाइयों से मतभेद गहरा सकता है परिवार में अलगाववाद की स्थिति न उत्पन्न होने दें। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में अच्छी सफलता मिलेगी। संतान संबंधी चिंता दूर होगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के भी योग। जो लोग आपको नीचा दिखाने में लगे हुए थे वही आपकी मदद के लिए आगे आएंगे। अत्यधिक उत्साह के कारण भावनाओं में बहकर लिया गया निर्णय नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है सावधान रहें।
कुंभ राशि

बुध कार्यक्षेत्र का विस्तार तो करेंगे पदोन्नति के अवसर भी लाएंगे किंतु शीर्ष नेतृत्व से संबंध बिगड़ने न पाए अन्यथा बाधा आने की भी संभावना रहेगी। व्यापारी वर्ग को बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना हो तो अवसर बेहतरीन आया हुआ है प्रयास करें। सरकारी विभागों में प्रतीक्षित कार्यों का निपटारा होगा। मकान वाहन के क्रय का योग। विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए आवेदन करना भी सफल रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें।
मीन राशि

बुध आपकी भाग्योन्नति का कारण तो बनेंगे ही धर्म कर्म के मामलों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान पुण्य भी करेंगे। सामाजिक पद प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लिए गए निर्णयों की प्रशंसा भी होगी। विवाह संबंधी वार्ता भी सफल रहेगी। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। दैनिक व्यापारियों के लिए तो समय किसी वरदान से कम नहीं है किंतु साझा व्यापार करने से हमेशा बचते रहें। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में अच्छी सफलता हासिल करने के योग।



और भी पढ़ें :