झाबुआ में शूटिंग बॉल खिलाड़ियों का महाकुंभ

झाबुआ | Naidunia| पुनः संशोधित गुरुवार, 12 जनवरी 2012 (22:49 IST)
स्थानीय ब्लॉक कॉलोनी मैदान पर आज से तीन दिनों तक शूटिंग बॉल खिलाड़ियों का महाकुंभ लगेगा और राष्ट्रीय स्तर के कई चैम्पियन अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को कड़ाके की सर्दी के बीच रोमांचित करेंगे। रविवार तक चलने वाली इस राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग बॉल प्रतियोगिता में चार दर्जन से अधिक रोचक मैंच होंगे। स्पर्धा का आनंद लेने के लिए नगर के अलावा आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में दर्शक आएँगे। प्रतियोगिता में क्षेत्रीय स्तर की 13 और राष्ट्रीय स्तर की 14 टीमें हिस्सा ले रही हैं और स्पर्धा की मेजबानी एसआर स्पोर्ट्‌स झाबुआ द्वारा की जा रही है।


इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता का शुभारंभ शुक्रवार को प्रातः 10 बजे होगा। डायरेक्ट शूटिंग बॉल फे डरेशन के प्रदेश अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भागवत भास्कर विशेष रूप से इस स्पर्धा के लिए झाबुआ आ रहे हैं। शुभारंभ कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कलेक्टर जयश्री कियावत रहेंगी, अध्यक्षता पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह करेंगे। विशेष अतिथि के रूप में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगदीश डाबर, जिला पंचायत सीईओ राकेश सिंह एवं अपर कलेक्टर बीएल जडिया उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन समारोह में विभिन्न खेलों के 6 पूर्व खिलाड़ियों- ओपी जोशी (शूटिंग बॉल), नरवरसिंह भूरिया (हॉकी), अशोकसिंह राठौर (हॉकी), यशवंत त्रिवेदी (टेबल टेनिस एवं बैडमिंटन), प्रकाश चौहान (हॉकी) और अब्दुल सत्तार खान (वॉलीबॉल) को एसआर स्पोर्ट्‌स द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा सामाजिक कार्यों के लिए नरोत्तमसिंह पंवार सम्मानित होंगे वहीं मरणोपरांत सम्मान स्व. हरिप्रसाद अग्निहोत्री एवं स्व. पीर मोहम्मद को मिलेगा, जिसे उनके परिजन ग्रहण करेंगे।


दिखाएँगे जौहर


शुक्रवार को उद्घाटन समारोह के तत्काल बाद क्षेत्रीय स्पर्धा आरंभ हो जाएगी। इस स्पर्धा में कोटा, इंदौर, भोपाल, पिपलौदा, दलोट, भवानीमंडी, मल्हारगढ़, सौराष्ट्र, दाहोद, देवास, धार, रतलाम एवं मेजबान झाबुआ की टीमें हिस्सा लेंगी। लॉट डालते हुए सभी टीमों के दो समूह बनाए जाएँगे और उनके बीच मैच होंगे। शुक्रवार की रात को ही दोनों सेमीफायनल एवं फायनल मैच भी संपन्न हो जाएँगे। खास बात यह है कि इसकी विजेता एवं उपविजेता टीम को राष्ट्रीय स्पर्धा में खेलने का अवसर मिलेगा। इसलिए प्रत्येक टीम एवं उसके खिलाड़ी अपना श्रेष्ठतम खेल प्रदर्शन करेंगे। स्पर्धा के पहले दिन ही दर्शकों को रोमांचक मैच का मजा मिलेगा।

रहेगी स्टारों की धूम

शनिवार को राष्ट्रीय मुकाबले के तहत देश के विभिन्न राज्यों की 14 टीमें ताल ठोककर मैदान में उतरेंगी और राष्ट्रीय स्तर के स्टार खिलाड़ियों की धूम मची रहेगी। दिल्ली के अरुण शर्मा, किशन एवं पवन, मुम्बई के अमजद जैलर, राजस्थान के सुरेन्द्र एवं नेतराम, महाराष्ट्र के असलम मुंजावल एवं आमीर, उत्तरप्रदेश के नासिर भाई बिट्टू, पंजाब के दीपा, हरियाणा के विपिन एवं पप्पू, मालेगाँव के मुश्ताक सर-मुब्बस्सीर एवं अनीस और विदर्भ के मन्नूलाल परदेसाई जैसे शूटिंग बॉल के राष्ट्रीय खिलाड़ी एक-दूसरे से दो-दो हाथ करते हुए अपने जौहर का प्रदर्शन करेंगे। प्रतियोगिता में मुम्बई, मालेगाँव, दिल्ली एवं हरियाणा राज्य की दो-दो टीमें भाग लेंगी। वहीं विदर्भ, गाजियाबाद, राजस्थान, प्रेसीडेन्ट 7 दिल्ली, फेडरेशन 7 गंगानगर तथा पंजाब की एक-एक टीमें भी अपनी भरपूर तैयारी के साथ मैदान में उतरेंगी। रविवार की रात को दोनों सेमीफायनल एवं फायनल मैच के बाद स्पर्धा का समापन होगा।

सर्दी में रोमांचक दावत

कड़ाके की सर्दी में दर्शकों को शूटिंग बॉल देखने की रोमांचक दावत एसआर स्पोर्ट्‌स झाबुआ द्वारा दी जा रही है। सरंक्षक बृजेन्द्र चुन्नू शर्मा ने बताया कि पिछले 3 साल से यह स्पर्धा ठण्ड के दौरान ही आयोजित की जा रही है और नगर ही नहीं बल्कि आसपास के क्षेत्र से काफी बड़ी संख्या में खेलप्रेमी शूटिंग बॉल मैचों को देखने के लिए उपस्थित होते हैं। आयोजन की समस्त तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई हैं और सभी अब बेसब्री से रोचक मैचों का इंतजार कर रहे हैं।

होगी पुरस्कारों की बरसात

श्री शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय स्पर्धा की विजेता टीम को 31,111 रुपए एवं उपविजेता को 21,111 रुपए नकद एवं ट्रॉफी प्रदान की जाएगी। तृतीय पुरस्कार 11,111 रुपए एवं चतुर्थ पुरस्कार 7,777 रूपए नकद रहेगा। इसके अलावा हीरो ऑफ द टूर्नामेंट को 2,111 रुपए, बेस्ट शूटर को 1,551 रुपए एवं बेस्ट नेटर को 1,551 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। क्षेत्रीय स्पर्धा जीतने वाली टीम को 9,999 रुपए वहीं उपविजेता को 7,777 रुपए नकद ट्रॉफी के साथ दिए जाएँगे। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 5,555 रुपए और चौथा स्थान प्राप्त करने पर टीम को 3,333 रुपए नकद मिलेंगे। इसके अलावा हीरो ऑफ द टूर्नामेंट, बेस्ट शूटर एवं बेस्ट नेटर को 1,111-1,111 रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :