जीन्स + लेगिंग = जेगिंग्स !

ND|
ND
नाम पढ़कर इसे मजाक मत समझ बैठिएगा। ये तो नया ट्रेंड है। दिखने में जींस और पहनने में लेगिंग्स जैसा ये परिधान आपको कम्फर्ट और स्मार्टी लुक दोनों एकसाथ देता है। आजकल सेलिब्रिटीज से लेकर आम युवा तक में इन्हीं का जादू छाया हुआ है।


जेगिंग्स का फैशन यूँ देखा जाए तो कुछ समय पहले ही आया है। इसे दिए नाम के पीछे का मुख्य कारण तो इसकी तथा जींस जैसी बनावट है। इसके अलावा एक कारण यह भी है कि इसे जॉगिंग के समय पहना जाता था इसलिए भी इसे जेगिंग कहा गया। मुख्यतः महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले इस परिधान का सबसे अच्छा पक्ष है इसका लचीलापन।
यह लेगिंग्स की तरह लचीली है और जींस की तरह स्मार्ट लुक भी देती है यानी एक पंथ दो काज। आप इसे पहनकर आराम से दौड़ लगा सकते हैं या योगा तक कर सकते हैं और यह आपके शरीर से चिपककर शरीर के अनुसार ढल जाती है जिससे आपको कोई भारी कपड़ा पहनने का एहसास नहीं होता, वहीं डेनिम की सारी खूबियाँ तो इसमें हैं ही।

इसका टाइट फिट पैटर्न आपके शरीर को स्लिम दिखने में भी मदद करता है लेकिन टाइट फिट होते हुए भी लचीलेपन की वजह से ही यह बहुत आरामदायक भी है। यही कारण है कि युवा तथा टीनएज लड़कियों की पसंद की फेहरिस्त में यह आसानी से शामिल हो गया। युवतियों के लिए तो यह सबसे आरामदायक ड्रेस के विकल्प में आने लगा है। इसे आप शॉर्ट टॉप से लेकर कुर्ते और टी-शर्ट के साथ भी पहन सकती हैं।
यह सबके साथ फबता है। यही नहीं, चूँकि यह लेगिंग्स तथा जींस दोनों का कॉम्बिनेशन है अतः दोनों के ही साथ पहने जाने वाली एक्सेसरीज एवं टॉप के साथ पहनी जा सकती है। खास बात यह कि इसे आप स्पोर्ट्‌स वियर के साथ ही कैजुअल और फॉर्मल हर तरह के पहनावे की तरह पहन सकती हैं।

चाहें तो लूज फिटिंग टॉप और सैंडल्स के साथ इन्हें पहनें या फिर एक सिंपल ट्यूनिक और चप्पलों के साथ- साथ हाथों में घड़ी या वुडन बैंगल्स भी शानदार लुक बना देंगी। इसके अलावा यह हाई हील सैडिल्स या फिर लाँग बूट के साथ भी बढ़िया दिखाई देगी। सर्दी, गर्मी और बारिश हर मौसम में इसे पहना जा सकता है।
चूँकि यह बनिस्बत थोड़े पतले डेनिम से बनी होती हैं, अतः इन्हें सूखने में भी ज्यादा देर नहीं लगती। आजकल डेनिम के अलावा इसे स्ट्रेचेबल लेदर से भी बनाया जाने लगा है ताकि आप पार्टी में आसानी से इनका उपयोग कर सकें।

बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक की सेलिब्रिटीज में इसका क्रे्रज देखा जा सकता है। यूँ जेगिंग्स में मुख्य मटेरियल के तौर पर डेनिम का ही प्रयोग होता है, लेकिन स्ट्रेचेबल बनाने और थोड़ा चमकीलापन देने के लिए नायलोन भी साथ में प्रयोग में लाया जाता है। इस तरह फैशन की दुनिया में आ जाता है एक नया परिधान जिसे आप कई प्रयोगों के साथ पहन सकती हैं।



और भी पढ़ें :