घबराहट में भी दिखना है अगर कॉन्फिडेंस से भरपूर तो यह 8 सटीक टिप्स हैं आपके लिए


सफल 
सफल लोग आत्मविश्वास इन 8 तरीकों से दिखाते हैं, तब जब अंदर से दिल धड़क रहा हो..   
 
 
आत्मविश्वास ही सफलता की पहली सीढ़ी है। रिसर्च से साबित हो चुका है कि जो लोग आत्मविश्वास से भरे नजर आते हैं उनकी चौतरफा तारीफ होती है। उन्हें ऊंचा औहदा भी दिया जाता है और ये प्रभावशाली बने रहते हैं। कुछ ऐसे क्षण होते हैं जब आपका आत्मविश्वास हिला हुआ होता है। कभी स्टेज पर बोलने का मौका, किसी नए व्यक्ति से बातचीत और किसी मीटिंग का हिस्सा बनना हो तो अक्सर हम घबराते हैं। 
 
अगर ऐसा हो भी रहा हो तो आप कुछ ऐसे आसान से तरीके अपना सकते हैं जिनसे आपके मन की हालत कभी लोगों के सामने नहीं आएगी। आपके कुछ कहने के पहले ही आपकी बॉडी लैंग्वेज इस तरह की होगी कि वे आपको आत्मविश्वास से लबरेज समझेंगे। लोग चाहेंगे कि आप ही लीड करें। अक्सर अगर आप भी ऐसी ही का शिकार होते हैं और चाहते हैं कि सामने वाले को आपकी इस स्थिति का पता न चले, आपको देखकर लगे कि आप कॉन्फिडेंट हैं तो यह 8 बेहतरीन बहुत काम के हैं...
 
1. आंख से आंख मिलाएं : जब आप किसी बात करें तो उनकी नजरों में देखें। आए कॉटेंक्ट बनाएं। आसपास या मोबाइल में न देखें। अगर आप उन पर ध्यान देंगे तो उन्हें लगेगा आप उन्हें महत्व दे रहे हैं। आपको उनसे सम्मान मिलेगा।  >
 
2. हाथ ऐसे मिलाएं जैसे आपको उनसे मिलकर खुशी हुई है : आप हाथ मिलाने के लिए पहले ही हाथ आगे कर दें जब मौका किसी से पहली मुलाकात का हो या कोई पुराना मित्र हो। ठीक से मिलाया गया हाथ दिखाता है कि आप उनसे मिलकर खुश हैं और आपका पूरा ध्यान उन पर ही है।    
 
3. टचिंग बिहेवियर  : कभी कभी सामने वाले से आपकी नजदीकी है तो आप यह भी कर सकते हैं कि अपनी घबराहट को कम करने के लिए हल्का सा उन्हें स्पर्श करें। आप जब किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने के दौरान कंधे पर हल्का सा थोड़ी देर के लिए हाथ रखते हैं तो आपका टच बयां करता है कि आप दोनों करीब हैं। इससे घबराहट दूर करने में मदद मिलती है। पूर्व अमेरिकी प्रेसिडेंट ओबामा का यही अंदाज है।  >
 
4. सीधे खड़े हों, किसी व्यक्ति या सामान के सहारे खड़े नजर न आएं :  अगर आप दर्शकों के सामने या किसी एक व्यक्ति के सामने भी खडे हैं तो किसी चीज़ का सहारा लेकर खड़े न रहें। पोडियम, दीवार या टेबल कहीं भी झुके न दिखें। आप सीधे खड़े दिखने से अलर्ट और एक्टिव नजर आएंगे। 
 
5. जमीन पर दोनों पैर टिका कर रखें :  जब पब्लिकली या किसी एक व्यक्ति से अपनी बात कहने का मौका है तो अपने दोनों पैर जमीन पर रखें। पैर क्रॉस रखना या एक पैर पर वजन, बार बार शरीर का वजन पैरों पर बदलना, पैर हिलाना आपको और डरा हुआ दिखाते हैं।    
 
6. अपने हाथों से अपनी जगह बढ़ाएं : आप जितना अधिक स्पेस लेते हैं, उतना अधिक आप कॉंफिडेंट नजर आते हैं। अपनी बांहों को पूरा फैलाने से न कतराएं। अपने हाथों का इस्तेमाल भी बोलते समय खुद को एक्सप्रेस करने में करें। मीटिंग में टेबल पर हाथों से जगह लें। हिलेरी क्लिंटन इन तकनीकों का इस्तेमाल बड़ी खूबसूरती से करती हैं। 
    
7. अपने हाथों को अपनी शील्ड न बनाएं : कई लोग बिना जाने ही अपनी बांहों को क्रॉस कर लेते हैं। अपने सीने पर बांहों आपस में बांध लेते हैं। इस तरह आप अपने शरीर के कुछ हिस्सों को छुपा रहे हैं जो कि निशान है कि आप नर्वस हैं। इससे ऐसा भी लग सकता है कि आप लोगों के साथ मिक्स नहीं हो पा रहे। 
 
8. मीटिंग में टेबल के करीब वाली कुर्सी पर जाकर बैठें : अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कुछ लोग मीटिंग टेबल से दूर पडी या दीवार के सहार रखी हुई कुर्सी पर जाकर बैठ जाते हैं। अगर आपको मीटिंग में बुलाया गया है तो आप टेबल पर जगह लें। यह मौका है जब आप एक्टिविली मीटिंग का हिस्सा बनेंगे और डिस्कशन में अपनी बात रख पाएंगे।  
 

 

और भी पढ़ें :