Fact Check: ‘दाऊद इब्राहिम’ से हाथ मिलाते हुए अमिताभ बच्चन की तस्वीर वायरल, जानिए इसकी पूरी सच्चाई

Last Updated: शुक्रवार, 18 सितम्बर 2020 (15:45 IST)
बॉलीवुड एक्ट्रेस और सपा सांसद के संसद में पर दिए गए बयान के बाद से पूरे बच्चन परिवार को ट्रोल किया जा रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर ‍की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है जिसमें वो एक व्यक्ति के साथ हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं। तस्वीर शेयर कर लोग दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में अमिताभ बच्चन के साथ नजर आ रहा शख्स अंडरवर्ल्ड डॉन है।

क्या है वायरल-


एक फेसबुक यूजर ने तस्वीर शेयर कर लिखा है- ‘रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप होते हैं, पर मैं आपका गुलाम हूँ..! दाऊद इब्राहिम और अमिताभ बच्चन की पुरानी तस्वीर अब रिलीज हो गई है, तभी तो जया बच्चन बॉलीवुड ड्रग्स कनेक्शन पर तिलमिला गई है.! Shame on Amitabh Bachhan!’



यह तस्वीर ट्विटर पर भी इसी तरह के दावों के साथ वायरल है।

क्या है सच-


वायरल तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर हमें ‘द टाइम्स ऑफ इंडिया’ की 25 मार्च 2010 की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यही तस्वीर लगी है। यहां तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा है कि राजीव गांधी सी लिंक की कमिशनिंग सेरेमनी में अमिताभ बच्चन के साथ अशोक चव्हाण। बताया गया है कि यह फोटो पीटीआई न्यूज एजेंसी की है।

वेबदुनिया ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। तस्वीर में अमिताभ बच्चन कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण के साथ हैं न कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ।



और भी पढ़ें :