शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. Banks will remain closed for 11 days in May
Written By
Last Updated: मंगलवार, 3 मई 2022 (13:56 IST)

परेशानी से बचने के लिए जल्द निपटा लें काम, मई में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्‍ली। अगर आपको बैंक से संबद्ध कोई काम हो तो वे जल्द से जल्द निपटा लें, क्योंकि मई माह में ईद उल फितर, बुद्ध पूर्णिमा और भगवान श्री परशुराम जयंती के कारण करीब 11 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। इन छुट्टियों में वीकेंड भी शामिल हैं। छुट्टी का कैलेंडर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जारी किया है।
 
आरबीआई के मुताबिक बैंक की छुट्टियां राज्यों के आधार पर अलग-अलग होती हैं और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अधिसूचित की जाती हैं। दूसरे और चौथे शनिवार को भी अवकाश के रूप में नामित किया गया है। इनमें 4 हॉलिडे त्‍योहारों पर और बाकी रविवार शनिवार के हैं।
 
आरबीआई के अनुसार 1 मई रविवार, 2 मई रमजान ईद केरल में बैंक बंद रहेंगे, 3 मई भगवान श्री परशुराम जयंती/ रमजान ईद/ बसवा जयंती/ अक्षय तृतीया (मंगलवार) को केरल को छोड़कर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। 8 मई रविवार, 9 मई रवीन्द्रनाथ टैगोर का जन्मदिन (सोमवार) को बंगाल में बैंक बंद रहेंगे। 14 और 15 मई को शनिवार और रविवार रहेगा। 16 मई बुद्ध पूर्णिमा (सोमवार) को त्रिपुरा, बेलापुर, मध्यप्रदेश, पंजाब और हरियाणा, उत्तराखंड, जम्मू, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली में बैंक बंद रहेंगे। 22 मई रविवार, 28 मई  शनिवार, 29 मई  रविवार को बैंक बंद रहेंगे।