शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. टी-20 विश्व कप 2024
  3. टी-20 विश्व कप न्यूज़
  4. West Indies qualified for the Super Eights of the 2024 T20 World Cup after beating New Zealand
Written By WD Sports Desk
Last Modified: गुरुवार, 13 जून 2024 (13:33 IST)

T20 World Cup 2024 : रदरफोर्ड ने वेस्टइंडीज को Super 8 में पहुंचाया, केन विलियमसन की टीम लगभग बाहर

West Indies ने New Zealand को 13 रनों से हराया

T20 World Cup 2024 : रदरफोर्ड ने वेस्टइंडीज को Super 8 में पहुंचाया, केन विलियमसन की टीम लगभग बाहर - West Indies qualified for the Super Eights of the 2024 T20 World Cup after beating New Zealand
WI vs NZ highlights T20 World Cup 2024 : शेरफेन रदरफोर्ड (Sherfane Rutherford) की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी तथा अलजारी जोसेफ (Alzarri Joseph) और गुदाकेश मोती (Gudakesh Motie) की शानदार गेंदबाजी की मदद से वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप के ग्रुप सी मैच में न्यूजीलैंड को 13 रन से हराकर सुपर 8 में जगह बनाई और कीवी टीम को अगले चरण में पहुंचने की दौड़ से लगभग बाहर कर दिया।
 
वेस्टइंडीज की यह लगातार तीसरी जीत है जिससे वह ग्रुप सी में 6 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गया है। पूर्व उपविजेता और पिछली बार सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले न्यूजीलैंड की यह लगातार दूसरी हार है। वह अपने पहले मैच में अफगानिस्तान से 84 रन से हार गया था।
 
बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किए जाने के बाद वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 13वें ओवर में उसका स्कोर 7 विकेट पर 76 रन था। रदरफोर्ड ने इसके बाद जिम्मेदारी संभाली तथा 39 गेंद पर नाबाद 68 रन की पारी खेली जिसमें दो चौके और छह छक्के शामिल हैं। उनकी इस पारी की मदद से वेस्टइंडीज ने 9 विकेट पर 149 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।
 
अफगानिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में 75 रन पर आउट होने वाली न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 9 विकेट पर 136 रन ही बना पाई। उसकी तरफ से ग्लेन फिलिप्स ने सर्वाधिक 40 रन बनाए।
 
वेस्टइंडीज के लिए जोसेफ ने 19 रन देकर चार जबकि गुदाकेश मोती ने 25 रन देकर तीन विकेट लिए।
 
न्यूजीलैंड की टीम ने पिछले तीन वनडे विश्व कप और इतने ही टी20 विश्व कप में कम से कम सेमीफाइनल में जगह जरूर बनाई थी लेकिन इस बार उसके बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया।
दूसरी तरफ दो बार का चैंपियन वेस्टइंडीज 2021 में सुपर 12 से बाहर हो गया था जबकि 2022 में वह ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ पाया था।
 
वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पावेल (Rowman Powell) ने कहा,‘‘यह शानदार जीत है। यह देखना शानदार रहा कि हमारे किसी खिलाड़ी ने जिम्मेदारी संभाली। रदरफोर्ड की पारी ने हमें आत्मविश्वास दिलाया।’’
 
वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) ने जॉनसन चार्ल्स को अपने पहले ओवर में ही आउट कर दिया था। बाएं हाथ से तेज गेंदबाज बोल्ट ने चार ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए।
 
निकोलस पूरन (17) ने तीन चौके लगाए और इस बीच क्रिस गेल को पीछे छोड़कर वेस्टइंडीज की तरफ से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने लेकिन न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखा। टिम साउथी (21 रन देकर दो विकेट) ने पूरन और पावेल को पवेलियन भेजा जबकि लॉकी फर्ग्यूसन (27 रन देकर दो विकेट) ने रोस्टन चेज हो आउट किया। वेस्टइंडीज पावर प्ले में 4 विकेट पर 23 रन ही बना पाया।
 
जेम्स नीशम (27 रन देकर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग (09) की संघर्ष पूर्ण पारी का अंत किया लेकिन रदरफोर्ड मजबूत इरादों के साथ क्रीज पर उतरे थे।
 
गयाना के इस ऑल राउंडर ने डेथ ओवरों में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को निशाना बनाया। उन्होंने मोती के साथ अंतिम विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी की जो आईसीसी टी20 विश्व कप में नया रिकॉर्ड है। मोती ने इस साझेदारी में एक भी रन का योगदान नहीं दिया।
 
इसके जवाब में न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पावर प्ले में ही दोनों सलामी बल्लेबाजों डेवोन कॉनवे (5) और फिन एलन (26) के विकेट गंवा दिए। फिलिप्स ने उसकी उम्मीद बनाए रखी लेकिन जोसेफ ने उन्हें आउट करके वेस्टइंडीज की जीत सुनिश्चित की।
 
न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 33 रन की जरूरत थी। मिशेल सेंटनर ( नाबाद 21) ने रोमारियो शेफर्ड पर तीन छक्के लगाए लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाए।  (भाषा)
ये भी पढ़ें
3 महीने नहीं खेल पाएगा अब यह भारतीय क्रिकेटर, लंदन में हुई सर्जरी