रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. शेयर बाजार
  3. समाचार
  4. stock market recovered from losses on the back of heavy buying in the last hour
Written By
Last Updated : गुरुवार, 29 दिसंबर 2022 (17:00 IST)

अंतिम घंटे में लिवाली के जोर से शेयर बाजार नुकसान से उबरा, सेंसेक्स 224 अंक चढ़ा

अंतिम घंटे में लिवाली के जोर से शेयर बाजार नुकसान से उबरा, सेंसेक्स 224 अंक चढ़ा - stock market recovered from losses on the back of heavy buying in the last hour
मुंबई। स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवार को कारोबार के अंतिम घंटे में लिवाली बढ़ने से तेजी लौटी और बीएसई सेंसेक्स 223.60 अंक की बढ़त में रहा। कारोबार के दौरान ज्यादातर समय बाजार नुकसान में रहा लेकिन वायदा एवं विकल्प खंड में दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन अंत में यह लाभ में बंद हुआ। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा।
 
30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 223.60 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 61,133.88 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 431.22 अंक तक टूट गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 68.50 अंक यानी 0.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,191 अंक पर बंद हुआ।
 
सेंसेक्स के शेयरों में भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और ऐक्सिस बैंक सर्वाधिक लाभ में लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में टाटा मोटर्स, टाइटन, अल्ट्राटेक सीमेंट, हिन्दुस्तान यूनिलीवर, बजाज फिनसर्व और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं।
 
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख रहा। अमेरिकी शेयर बाजार बुधवार को नुकसान में रहा था।
 
हेम सिक्योरिटीज के कोष प्रबंधक मोहित निगम ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार पर वैश्विक बाजारों का असर रहा। हालांकि दिसंबर महीने के सौदों के निपटान के अंतिम दिन बाजार गिरावट से उबरते हुए लाभ में बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.01 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.59 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को शुद्ध रूप से 872.59 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
Bank Holiday in January 2023 : साल की शुरुआत में 14 बैंक रहेंगे बंद, जा‍न लीजिए कौनसी हैं तारीखें