अगले पन्ने पर गणेशोत्सव की शुरुआत कैसे हुई...
विदेशों में गणेशजी की पूजा, अगले पन्ने पर...
गणेशजी की पूजा का प्रचलन सिर्फ गुजरात, महाराष्ट्र आदि सहित पश्चिम भारत में ही नहीं रहा। संपूर्ण भारत में गणेश पूजनीय और प्रार्थनीय माने गए हैं। इसके अलावा मध्य एशिया, चीन, जापान और मैक्सिको में हुई एक खुदाई में गणेश और लक्ष्मीजी की मूर्तियां पाई गई हैं जिससे यह सिद्ध होता है कि गणेश पूजा का प्रचलन कितना व्यापक था। इसके अलावा कंबोडिया, बर्मा, मलेशिया, थाईलैंड, जावा, सुमात्रा, तिब्बत आदि भारतीय उपमहाद्वीप के राष्ट्रों में भी गणेश पूजा के प्रचलन के प्रमाण मिलते हैं।
अमेरिका की खोज करने वाले कोलम्बस से पूर्व ही वहां सूर्य, चंद्र तथा गणेश की मूर्तियां पहुंच गई थीं। विश्व के कई देश ऐसे भी हैं, जहां खुदाई के दौरान भारतीय देवताओं की मूर्तियां मिली हैं, लेकिन विशेषता यह रही है कि इनमें गणेशजी हर जगह विद्यमान थे। ये मूर्तियां हजारों वर्ष पूर्व की होने का अनुमान लगाया गया है।
पश्चिम में रोमन देवता ‘जेनस’ को गणपति के समकक्ष माना गया है। ऐसा माना जाता है कि जब भी इतालवी व रोमन पूजा-अर्चना करते थे, तो वे अपने इष्ट ‘जेनस’ का नाम लेते थे। 18वीं शताब्दी के संस्कृत के प्रकांड विद्वान विलियम जोन्स ने जेनस व गणेश की पारस्परिक तुलना करते हुए माना है कि गणेशजी में जो विशेषताएं पाई गई हैं, वे सभी जेनस में भी हैं। रोमन व संस्कृत शब्दों के उच्चारण में भी समानता पाई जाती है, जैसे जेनस और गणेश में।
‘गणेश-ए-मोनोग्राफ ऑफ द एलीफेन्ट फेल्ड गॉड’ के अनुसार विश्व के कई देशों में गणेश प्रतिमाएं बहुत पहले से पहुंच चुकी थीं और विदेशों में पाई जाने वाली गणेशजी की प्रतिमाओं में इनके विभिन्न स्वरूप अलग-अलग देखे गए हैं।
जावा में गणेश की मूर्तियों में वे पालथी मारकर बैठे दिखाए गए हैं, उनके दोनों पैर जमीन पर टिके हुए हैं व उनके तलुए आपस में मिले हुए हैं। हमारे देश में गणेशजी की मूर्तियों में उनकी सूंड प्राय: बीच में दाहिनी या बाईं ओर मुड़ी हुई है किंतु विदेशों में वह पूर्णतया सीधी, सिरे से मुड़ी हुई है।
जापान में गणेश को ‘कातिगेन’ नाम से पुकारा जाता है। यहां पर बनी गणेशजी की मूर्तियों में 2 या 4 हाथ दिखाए गए हैं। सन् 804 ईस्वी में जब जापान का कोबोदाइशि धर्म की खोज करने हेतु चीन गया तो उसे वहां वज्रबोधि और अमोधवज नामक भारतीय आचार्य विद्वानों द्वारा मूल ग्रंथों का चीनी अनुवाद करने का मौका मिला तो चीन की मंत्र विद्या प्रणाली में गणेशजी की महिमा को भी वर्णित किया गया।
सन् 720 ईस्वी में चीन की राजधानी लो-यांग अमोध्वज पहुंचा, जो भारतीय मूल का ब्राह्मण था जिसे चीन के कुआंग-फूं मंदिर में पुजारी के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में अमोध्वज से एक चीनी धर्मपरायण व्यक्ति हुई-कुओ ने पहले दीक्षा ली, फिर उसने कोषोदाइशि को दीक्षा दी जिसने वहां के विभिन्न मठों से संस्कृत की पाडुंलिपियां एकत्र कीं व सन् 806 में जब वह जापान लौटा तो वज्र धातु के महत्वपूर्ण सूत्रों के साथ गणेशजी के चित्र भी साथ ले गया जिसे सुख-समृद्धि के रूप में माना गया।
जापान के कोयसान सन्तसुजी विहार में गणेश की 4 चित्रावलियां रखी गई हैं जिनमें युग्म गणेश, षड्भुज गणेश, चतुर्भुज गणेश तथा सुवर्ण गणेश प्रमुख हैं।
तिब्बत के हरेक मठ में भी गणेश पूजन की परंपरा काफी पुरानी है। यहां गणपति अधीक्षक के रूप में पूजे जाते हैं। नौवीं शताब्दी के पूर्वार्ध में ही तिब्बत के अनेक स्थानों में गणेश पूजा का प्रचलन शुरू हो गया था। चीन के तुन-हू-आग में एक पहाड़ी पर गणेश मूर्तियां सन् 644 ईस्वी में स्थापित की गई थीं। गणेश की मूर्ति के नीचे चीनी भाषा में लिखा हुआ है कि ये हाथियों के अमानुष राजा हैं।
चीन में गणपति कांतिगेन कहलाते हैं। कम्बोडिया की प्राचीन राजधानी अंगारकोट में तो मूर्तियों का खजाना मिला है, उसमें भी गणेश के विभिन्न रंग-रूप पाए गए हैं। श्याम देश, जहां पर बसे भारतीयों ने वैदिक धर्म को कई सौ वर्ष पूर्व ही प्रचारित कर दिया था, के कारणवश यहां पनपी धार्मिक आस्था के फलस्वरूप यहां निर्मित की गई गणेश की मूर्तियां ‘आयूथियन’ शैली में दिखाई देती हैं। स्याम देश में वैदिक धर्म ‘राजधर्म’ के रूप में प्रसिद्ध था जिसके कारण यहां आज भी धार्मिक अनुष्ठान वैदिक रीति से ही संपन्न होते हैं।
संदर्भ : वेबदुनिया ग्रंथालय