भारत में 'एलियंस' के उतरने के सात स्थान, जानिए

Author अनिरुद्ध जोशी|
दूसरे ग्रहों पर जीवन की तलाश विज्ञान के लिए बेहद चुनौतीभरा काम रहा है और हो सकता है कि यही काम दूसरे ग्रहों के वैज्ञानिक भी करते हों। ऐसे में वे अपने किसी यान द्वारा धरती पर आ जाते हों तो कोई आश्चर्य नहीं। हम भी तो चंद्र ग्रह, मंगल ग्रह पर पहुंच गए हैं। हमने शनि पर भी एक यान भेज दिया है। अब किसी न किसी दिन मानव भी उन यानों में बैठकर जाने की हिम्मत करेंगे।
वैज्ञानिकों के लिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या कोई ऐसे भी इंसान हैं, ‍जो बगैर किसी ग्रह के जीवन जी रहे हों और वे इसी तरह अपना संपूर्ण जीवन यान में ही गुजार देते हों?> > जो भी हो, दुनियाभर के वैज्ञानिकों में इस वक्त दूसरे ग्रह के प्राणियों का धरती पर आने को लेकर शोध बढ़ गया है। हर देश का वैज्ञानिक इस खोज में लगा हुआ है कि क्या सचमुच अपने देश भी आए थे और क्या किसी ने इसे देखा है? लोग इसे मानें या न मानें, लेकिन यह सच है कि धरती पर दूसरे ग्रह के लोग आकर चले गए हैं और वे आते रहते हैं और यह भी कि वे धरती पर किसी अनजानी जगह पर रहते भी हैं। वैज्ञानिक यही सब कुछ खोज रहे हैं।
इस खोज के चलते ही भारत में ऐसे कई स्थानों की खोज की गई है, लेकिन यहां प्रस्तुत है सिर्फ 7 स्थानों की जानकारी। अब सवाल यह भी है कि इसका से क्या संबंध है। कहना होगा कि इसका हर धर्म से संबंध है। यह अगले पन्ने पर पता चलेगा।

अगले पन्ने पर पहला स्थान...




और भी पढ़ें :