जीतनराम मांझी बने 17वीं विधानसभा के पहले सत्र के लिए प्रोटेम स्पीकर, राजभवन में ली शपथ

Last Updated: गुरुवार, 19 नवंबर 2020 (15:01 IST)
पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और 'हम' पार्टी के अध्यक्ष जीतनराम मांझी को गुरुवार को बिहार विधानसभा के के रूप में दिलाई गई। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में मांझी को शपथ दिलाई। राज्यपाल सचिवालय के बयान से यह जानकारी मिली है।
ALSO READ:
List of Bihar Ministers : बिहार के मंत्रियों की सूची, मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बांटे विभाग
बयान के अनुसार राज्यपाल फागू चौहान ने इमामगंज से विधायक जीतनराम मांझी को विधानसभा के अध्यक्ष पद के कर्तव्यों के निर्वहन हेतु शपथ दिलाई। राज्यपाल ने भारत के संविधान द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए बिहार विधानसभा के सदस्य जीतनराम मांझी को अध्यक्ष का निर्वाचन होने तक 23 से 24 नवंबर तक के लिए अध्यक्ष पद के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया है। प्रोटेम स्पीकर के रूप में मांझी नवनिर्वाचित विधायकों को विधानसभा में सदन की सदस्यता की शपथ दिलाएंगे।
गौरतलब है कि मंगलवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में 17वीं विधानसभा का प्रथम सत्र तथा विधान परिषद का 196वां सत्र 23 से 27 नवंबर से बुलाने का निर्णय किया गया था। इसी बैठक में 17वें बिहार विधानसभा के प्रथम सत्र और बिहार विधान परिषद के 196वें सत्र के प्रारंभ में दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में राज्यपाल के अभिभाषण के प्रारूप को अनुमोदित करने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत करने को भी मंजूरी दी गई थी।
सोमवार को नीतीश कुमार के नेतृत्व में 15 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी। नीतीश कुमार ने 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नई सरकार में नीतीश कुमार के अलावा भाजपा से 7 मंत्रियों, जदयू से 5 मंत्री तथा 'हम' से 1 और वीआईपी से 1 मंत्री ने शपथ ली है। (भाषा)



और भी पढ़ें :