Weather Alert: देश के अधिकांश हिस्सों में ग्रीष्म लहर का प्रभाव, असम और मेघालय में हुई हल्की से मध्यम बारिश

Last Updated: शुक्रवार, 9 अप्रैल 2021 (08:36 IST)
नई दिल्ली। मौसम में प्रतिदिन परिवर्तन होता जा रहा है। कहीं गर्मी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है तो कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ रही हैं। पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा में चला गया है तथा अब यह हिमाचल प्रदेश के उत्तर-पूर्व में है। उत्तर छत्तीसगढ़ और उससे सटे झारखंड के इलाकों मे साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।
स्काईमेट के अनुसार एक निम्न दबाव की रेखा छत्तीसगढ़ और झारखंड पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन से दक्षिण मराठवाड़ा तक बनी हुई है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन के ऊपर बना हुआ है। कोमोरिन के ऊपर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक नीम हवाओं की रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है।

हल्की से मध्यम बारिश हुई : पिछले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं तथा गंगीय पश्चिम बंगाल में 1 या 2 स्थानों पर भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई।
दक्षिण छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 1-2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई। अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान नॉर्थ उत्तर में बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। असम, और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ 1-2 स्थानों पर ओलावृष्टि तथा भारी बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण छत्तीसगढ़ में 1-2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। दक्षिण प्रायद्वीप में केरल और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश हो सकती है। के देश के अधिकांश हिस्सों से हटने की उम्मीद है।



और भी पढ़ें :