बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Chance of rain and snow in Uttarakhand
Written By
Last Updated : गुरुवार, 10 नवंबर 2022 (08:37 IST)

Weather Updates: उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की संभावना, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

Weather Updates: उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की संभावना, जानिए अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम - Chance of rain and snow in Uttarakhand
नई दिल्ली। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिन्द महासागर के ऊपर बना हुआ है। यह औसत समुद्र तल से 4.5 किमी तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा में तमिलनाडु की ओर बढ़ सकता है। उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की संभावना है।
 
स्काईमेट के अनुसार एक ट्रफ रेखा भी दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है, जो दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और भूमध्यरेखीय हिन्द महासागर के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है। प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है। परिसंचरण में एक और चक्रवात बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हुई। दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बहुत खराब श्रेणी में रहा। राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है।
 
अगले 24 घंटों की संभावित गतिविधि : अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दक्षिण तटीय आंध्रप्रदेश, लक्षद्वीप और पंजाब के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। 
इसके अलावा राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तरप्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर और हिमाचलप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हो सकता है। उत्तराखंड में छिटपुट हल्की बारिश और हिमपात संभव है।
 
Edited by: Ravindra Gupta