डेटिंग ऐप पर नहीं बरतीं ये 10 सावधानियां तो चुकानी पड़ सकती है भारी कीमत

How to use caution on the dating app?
इन दिनों अधिकांश लोग खाली समय का इस्तेमाल करने के लिए सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाते है। पहले जहां युवा वर्ग ही सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताता था, वहीं अब बड़ी उम्र व बुजुर्ग व्यक्ति भी खाली समय बिताने के लिए इसे अच्छा टाइमपास मानते हैं। ऐसे में डेटिंग साइट्स पर सभी उम्र के लोग मौजूद है।

अगर आप भी किसी डेटिंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है वरना खाली समय बिताने के लिए किसी अजनबी से बात-चीत की आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

आइए, जानते हैं डेटिंग ऐप पर एक्टिव रहते हुए कौन सी सावधानियां आपको बरतनी चाहिए -

1 सबसे पहले तो जिनसे बात करने जा रहे हैं, उनके अकाउंट व प्रोफाइल को पूरी तरह जाचें। अक्सर ऐसे लोग जिनके प्रोफाइल में उनकी खुद की कम तस्वीरें हो, उनके फ्रॉड होने की आशंका बढ़ जाती है।

2 जब बातों का सिलसिला चल रहा हो, तो किसी भी सुरत में अपनी प्राइवेट व पर्सनल चीजों व बातों को किसी से शेयर न करें।

3 अगर डेटिंग साइट पर कोई भी आपसे आर्थिक मदद मांगे, तो सावधान हो जाएं। ऐसे कई लोग डेटिंग साइट पर मिल सकते हैं जो अपना दुखड़ा सुनाकर पैसे ऐंठने की फिराक में हो सकते है।

4 अगर डेटिंग साइट पर कोइ आपको अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तरह-तरह की कहानियां सुनाएं, आपकी बहुत अधिक तारीफ करें, जो आप जानते हो कि आपके बारे में सही नहीं है तो उनसे इंप्रेस होकर झांसे में आने के बजाए सतर्क हो जाएं।

5 अगर ऑनलाइन दोस्ती को आगे बढ़ाने की सोच रहे है और उसे असल जिंदगी का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो पहले उनके बारे में सारी जानकारी निकाल लें।

6 ऑनलाइन दोस्त ने अपनी पढ़ाई लिखाई, एजुकेशन, नौकरी, सैलरी, स्कूल, कॉलेज, कंपनी के बारे में जो भी बताया है, उसकी पुष्टि के लिए उनसे उनके सर्टिफिकेट भेजने को कहें। अगर वे इस पर गुस्सा हो जाए या किसी भी तरह का सर्टिफिकेट देने में आनाकानी करें, तो समझ जाएं कि उन्होंने आपसे कुछ झूठ बोला है।

7 डेटिंग साइट पर अक्सर लोग कम उम्र के लड़के-लड़कियों से बात करने के लिए अपनी उम्र छुपाते है। ऐसे में बात आगे बढ़ाने से पहले उनकी उम्र की पुष्टि के लिए उनसे उनका आइडेंटिटी प्रूफ मांगने में कोई हर्ज नहीं है।


8 इस दौर में ऑनलाइन फ्रेंड के मामले बढ़ रहे है, ऐसे में किसी पर तुरंत भरोसा न करें और उनसे आपकी जो भी चैट हुई हो उसका रिकॉर्ड या बैकअप जरूर रखें। अगर बाद में वे आपको किसी बात के लिए ब्लैकमेल करते हैं तो चैट का रिकॉर्ड आपके काम आ सकता है।

9 आपकी किसी से है इस बारे में अपने किसी करीबी दोस्त तो जरूर बता कर रखें। अगर ऑनलाइन फ्रेंडशिप को असल जिंदगी में लाने हो तो अपने परिवार को भी उनके बारे में बता दें।

10 अगर कोई भी ऑनलाइन फ्रेंड आपको मेंटल या फिजीकल टार्चर व किसी भी बात के लिए ब्लैकमेल कर रहा हो, तो बात बढ़ने से पहले ही अपने परिवार और साइबर सेल की मदद जरूर लें।

नोट : अगर डेटिंग ऐप इस्तेमाल करते हुए जरूरी सावधानियां नहीं बरती तो इसके कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं, जैसे कोई आपसे किसी भी तरह का फ्रॉड करने की फिराक में हो सकता है जिसमें मेंटल, फिजिकल, फाइनेंशियल आदि शामिल है। ऐसे में आपकी जिंदगी बर्बाद तो हो ही सकती है साथ ही कई मामलों में लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी है।

 

और भी पढ़ें :