Motivation : आप जो करना चाहते हो वह हो सकता है, बस 3 बातें गांठ बांध लें

Motivational Story
आप जिंदगी में जो करना चाहते हो वह हो सकता है। बशर्ते की आप तीन बातों को अच्छी तरह समझ लें और गांठ बांध लें। वे तीन बातें क्या है और किस तरह आपको गांध बांधना चाहिए आओ जानते हैं।

1. करने पर ध्यान दें : आप जो करना चाहतो हो वह हो नहीं पा रहा है या आप कर नहीं पा रहे हो यह समझना भी जरूरी है। कई बार लोग यह नहीं समझ पाते हैं कि होने या करने में क्या फर्क है। आप यदि करने पर ध्यान देंगे तो कर पाएंगे। कई लोग करने के बारे में नहीं सोचते बस यह कैसे होगा इसके बारे में ही सोचते हैं। कैसे करना है यह सोचना भी नहीं है बस करना है। तो अब गांठ बांध लें कि कुछ ना कुछ तो करना ही है तभी तो कुछ ना कुछ तो होगा ही।
2. पैसा कमाना आसान या मुश्किल : कई लोग आज भी ये सोचते हैं कि पैसा कमाना बहुत मुश्किल है। ऐसा दो कारणों से सोचते हैं पहला यह कि वे या तो योग्य नहीं होते हैं या उन्होंने पैसा कमाने का अपना एक एरिया डिसाइड कर रखा है। मतलब यह कि मैं तो बस नौकरी करके ही पौसा कमा सकता है और नौकरी भी वही जिसमें मैं योग्य हूं। तो यह गांध बांध लें कि आपको पैसा कमाने के अन्य तरीकों में भी योग्य होना चाहिए। यदि आप करना चाहते हो तो आप कहीं से भी शुरु कर सकते हैं। परिस्थितियां बिलकुल विपरीत ही क्यों ना हो। अगर आप अपनी करंट सिचुएशन से खुश या संतुष्ट नहीं है तो इसे एक्सेप्ट ना करें, बल्कि कुछ करें। सपने देंखे और उसकी हकीकत को समझें। याद रखिये चाहे आज आप कितनी ही बुरी स्थिति में क्यों न हों, आप अपनी जिंदगी को बदल सकते हो।

3. जिंदगी देती नहीं लौटाती है : आपकी यदि अपनी जिंदगी के साथ बुरा किया है और उसे वक्त नहीं किया है तो वही समय लौटकर पुन: आता है। आपने नकारात्मक सोचा है तो नकारात्मक ही लौट कर आएगा। आप जो देते हैं वही लौटकर आता है। उदाहरणार्थ यदि आपने किसी को गाली दी है तो वह लौटकर आएगी और यदि आपने किसी को प्रेम दिया तो प्रेम लौटकर आएगा। किसी की मदद की है तो मदद लौटकर आएगी। इस बात को गांठ बांध लीजिये कि आप जो देते हैं वहीं लौटकर आता है। आपने जो दिया वही पाया। इसलिए हैरान परेशान होने की जरूरत नहीं आज ही से सोचें कि मुझे अब आगे क्या देना है। आप अपने बेस्ट दें तो बेस्ट ही लौटकर आएगा।



और भी पढ़ें :