मंगलवार, 16 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. चुनाव 2024
  2. लोकसभा चुनाव 2024
  3. लोकसभा चुनाव समाचार
  4. Threat to tickets of BJP MP in Madhya Pradesh
Last Updated : मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024 (12:35 IST)

मध्यप्रदेश में भाजपा के 12 सांसदों के टिकट पर चलेगी कैंची, नए चेहरों पर पार्टी लगाएगी दांव

मध्यप्रदेश में भाजपा के 12 सांसदों के टिकट पर चलेगी कैंची, नए चेहरों पर पार्टी लगाएगी दांव - Threat to tickets of BJP MP in Madhya Pradesh
भोपाल। मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नाम तय करने के लिए आज शाम भोपाल में प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होने जा रही है। बैठक में लोकसभा चुनाव प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह, सह प्रभारी सतीश उपाध्याय,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा,केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित चुनाव समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद रहेंगे। बैठक में प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा कर पैनल तैयार कर केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। दिल्ली में बुधवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होने की संभावना है जिसमें प्रदेश के लोकसभा उम्मीदवारों के नामों पर मोहर लग सकती है।

वर्तमान सांसदों के टिकट खतरे में-मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में भाजपा इस बार एक दर्जन से अधिक सीटों  पर नए चेहरे उतारने की तैयारी में है। पांच सांसदों के विधायक बन जाने बाद पार्टी शेष अन्य 23 सांसदों में से एक दर्जन से अधिक सांसदों के टिकट काट कर उनके स्थान पर नए चेहरों को उतार सकती है। भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर की जगह पार्टी किसी नए चेहरे को उतारने जा रही है। इसके साथ ही विदिशा सांसद रमाकांत भार्गव, ग्वालियर सांसद विवेक नारायरण शेजवलकर, बालाघाट सांसद ढाल सिंह बिसेन, सागर सांसद राज बहादुर सिंह, टीकमगढ़ सांसद वीरेन्द्र खटीक, सतना सांसद गणेश सिंह, रीवा सांसद जर्नादन मिश्रा, मंडला सांसद फग्गनसिंह कुलस्ते, राजगढ़ सांसद रोडमल नागर, धार सांसद छतरसिंह दरबार, गुना शिवपपुरी सांसद केपी यादव और  इंदौर सांसद शंकर ललवानी का टिकट पार्टी काट सकती है।

नए चेहरों को मिलेगा मौका-2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मध्यप्रदेश में 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं पिछले साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के पांच सांसद चुनाव जीतकर विधायक बन गए है। इनमें मुरैना-श्योपुर सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, जबलपुर सांसद राकेश सिंह, होशंगाबाद सांसद राव उदय प्रताप, दमोह सांसद प्रहलाद सिंह पटेल,  सीधी सांसद रीति पाठक ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अब पार्टी इन पांच सीटों पर भाजपा नए चेहरों को उतारने जा रही है।

उम्मीदवारों के नामों को लेकर रायशुमारी-लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर प्रदेश संगठन ने हर लोकसभा सीट पर स्थानीय नेताओं से रायशुमारी की है। सोमवार को प्रदेश की हर लोकसभा सीट पर संगठन से भेजे गए वरिष्ठ नेताओं ने स्थानीय जनप्रतिनिधि, पार्टी पदाधिकारियों और वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के साथ सांसद उम्मीदवारों के नामों  को लेकर रायशुमारी की। प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर पार्टी संगठन की ओर से मंत्रियों और सीनियर विधायकों और संगठन के नेताओं को रायशुमारी के लिए भेजा गया था। इन सभी नेताओं को संगठन से एक फॉर्मेट उपलब्ध कराया गया था जिसके आधार पर स्थानीय नेताओं के साथ नामों को लेकर रायशुमारी की गई।

ये भी पढ़ें
लोकसभा चुनाव 2024: अब की बारी राहुल, अखिलेश, केजरीवाल पर एक अकेला कितना भारी