पटना साहिब लोकसभा सीट परिचय


भाजपा का गढ़ कही जाने वाली पटना साहिब की इस सीट पर इस बार मुकाबला रोचक होने जा रहा है, क्‍योंकि यहां से भाजपा को छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्‍हा और भाजपा के रविशंकर प्रसाद की प्रतिष्‍ठा दांव पर है। लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा उम्‍मीदवार शत्रुघ्न सिन्‍हा ने यहां भारी मतों से जीत दर्ज की थी।
परिचय :
देश का एक प्राचीन और ऐतिहासिक शहर है पटना। इसे पहले पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। यह बिहार की राजधानी होने के साथ ही राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। पटना संसदीय क्षेत्र के 2 हिस्सों में बंटने के बाद पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र अस्तित्व में आया। आधुनिक पटना उन विशेष शहरों में से एक है जो प्राचीनकाल से आज तक आबाद है। इस शहर की स्थापना 2000 साल पहले हुई थी। गुरु गोविंद सिंह जी का जन्म भी यहीं हुआ था। प्रतिवर्ष देश-विदेश से लाखों सिख श्रद्धालु यहां हरमंदिर साहिब के दर्शन करने आते हैं। श्री तख्त पटना साहिब जी सिखों के महत्वपूर्ण 5 तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां प्राचीन सरोवरों में से रामसर, श्यामसर और मंगलसर आज भी स्थित हैं।

जनसंख्‍या : पटना जिले की कुल जनसंख्‍या 58 लाख 38 हजार 465 है। जिसमें 30 लाख 78 हजार 512 पुरुष और 27 लाख 59 हजार 953 महिलाएं हैं।

अर्थव्यवस्था : चावल यहां की मुख्य फसल है। यह एक तिहाई से अधिक क्षेत्रफल में बोई जाती है। यहां से मुख्यत: अनाज, गन्ना, तीसी और चावल का निर्यात होता रहा है। इस शहर के आसपास कई चीनी मिले हैं। यह शहर प्राचीनकाल से ही कृषि और व्यापार का प्रमुख केंद्र रहा है। मुख्यत: व्यापार और विलासिता सामग्रियों के ब्रांड केंद्र के रूप में विख्यात है यह शहर। यहां की अर्थव्यवस्था 2005 से सतत् विकास की रही है और यह मुख्य रूप से रोजमर्रा के उपभोग सामग्री उद्योग, सेवा क्षेत्र और हरित क्रांति उद्योग से प्रोत्साहित रही है।

मतदाताओं की संख्‍या : लोकसभा चुनाव 2014 के मुताबिक पटना साहिब संसदीय क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्‍या 19 लाख 46 हजार 249 है, जिसमें 10 लाख 52 हजार 278 पुरुष और 8 लाख 93 हजार 971 महिलाएं हैं।

भौगोलिक स्थिति : यह शहर गंगा के दक्षिणी तट पर स्थित है। इसका विस्तार उत्तर-दक्षिण की अपेक्षा पूर्व-पश्चिम में बहुत अधिक है। यह शहर 3 ओर से गंगा, सोन नदी और पुनपुन नदियों से घिरा हुआ है। अब इस शहर का विस्तार पश्चिम की ओर अधिक हुआ है और यही कारण है कि यह दानापुर से जा मिला है।

16वीं लोकसभा में स्थिति : पटना साहिब में भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा सांसद हैं। हाल ही में वे कांग्रेस में शामिल हुए हैं। उन्‍होंने लोकसभा चुनाव 2014 में कांग्रेस के उम्‍मीदवार और अभिनेता कुणाल सिंह को शिकस्‍त देकर यह सीट हासिल की थी।

 

और भी पढ़ें :