ICC टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह हुए टॉप 10 गेंदबाजों की लिस्ट से बाहर

Last Updated: गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (16:53 IST)
हमें फॉलो करें
फैंस अभी विराट कोहली के बुरे फॉर्म पर चर्चा करने में व्यस्त है। लेकिन भारतीय गेंदबाजी के लिए एक बुरी खबर आ रही है। में टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।

जसप्रीत बुमराह टीम के अहम गेंदबाज है। अगर टीम इंडिया किसी कमतर टीम से नहीं खेल रही है या फिर वह चोटिल नहीं है तो वह भारतीय टीम का हिस्सान जरूर होते हैं। फिर भी वह इस बार टॉप 10 गेंदबाजों की रैंक में खुद को नहीं देख पा रहे हैं।

जसप्रीत बुमराह अब 754 रेटिंग के साथ 11वें नंबर के टेस्ट गेंदबाज है। हाल फिलहाल उनके नीचे जाने का सबसे बड़ा कारण रहा।पाकिस्तानी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का रैंकिंग में उपर चढ़ना।शाहीन वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में 10 विकेट लेने के प्रदर्शन की बदौलत 10 स्थानों के फायदे से गेंदबाजों में आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं।

इससे रैंकिंग में फेरबदल हुआ और जसप्रीत बुमराह टॉप 10 टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिगं से बाहर हो गए। जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन बहुत खराब तो नहीं रहा लेकिन एक खतरनाक गेंदबाज होने के कारण बल्लेबाज उनके खिलाफ सजग हो गए।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी वह अपना प्रभाव नहीं दिखा सके। दूसरी पारी में तो उनको एक विकेट भी नहीं मिला। इंग्लैंड से जारी सीरीज में वह अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं लेकिन पहले की तरह गुच्छे में विकेट वह नहीं ले पा रहे हैं। खासकर नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट के बाद।


हाल ही में वापसी की थी टॉप 10 रैंकिंग में


सितंबर 2019 में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंचने वाले बुमराह ने नॉटिंघम टेस्ट मैच में 110 रन देकर 9 विकेट लिए थे। इससे वह 10 पायदान चढ़कर गेंदबाजों की सूची में नौवें स्थान पर पहुंच गए थे।
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुए थे चोटिल


गाबा पर खेले गए एतिहासिक टेस्ट में जसप्रीत बुमराह टीम का हिस्सा नहीं थे। जसप्रीत बुमराह पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट से बाहर हो गए थे ।इसके बाद स्पिन गेंदबाजी के लिए बने चेन्नई के चिन्नास्वामी और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडिमय पर वह कुछ खास नहीं कर पाए। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में उनको एक भी विकेट नहीं मिला था और चौथे टेस्ट से वह खुद ब खुद बाहर हो गए थे।

इस दौरान कई इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज समेत कई देश टेस्ट क्रिकेट खेल रहे थे और इन देशों के गेंदबाजों को रैंकिंग में आगे बढ़ने का मौका मिला जो इन्होंने खूब भुनाया।

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट में भी बुमराह अपने पहले विकेट के लिए तरस रहे हैं। बुमराह अपने करियर में 22 टेस्ट मैचों में 95 विकेट ले चुके हैं। 5 विकेट लेकर वह जल्द से जल्द अपने100 विकेट पूरा करना चाहेंगे।

(वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :