रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. ind vs nz india win match against new zealand by 65 run hardik pandya suryakumar yadav
Written By
Last Updated : रविवार, 20 नवंबर 2022 (17:34 IST)

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 में पीटा, हार्दिक पंड्या की कप्तानी में लगातार चौथी जीत

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी20 में पीटा, हार्दिक पंड्या की कप्तानी में लगातार चौथी जीत - ind vs nz india win match against new zealand by 65 run hardik pandya suryakumar yadav
माउंट मौंगानुई। भारत ने सूर्यकुमार यादव (111 नाबाद) के विस्फोटक शतक और दीपक हुड्डा (10/4) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को दूसरे टी-20 में रविवार को 65 रन से रौंदकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल की।  हार्दिक पंड्या की कप्तानी में यह लगातार चौथी जीत है। 
 
भारत ने न्यूजीलैंड को 20 ओवर में 192 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जवाब में न्यूजीलैंड 18.5 ओवर में 126 रन पर ऑलआउट हो गई।
 
भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने 51 गेंदों पर 11 चौकों और सात छक्कों की बदौलत ताबड़तोड़ 111 रन बनाये। इस साल इंग्लैंड में मेजबान टीम के खिलाफ शतक जड़ चुके सूर्यकुमार इस सैकड़े की मदद रोहित शर्मा (2018) के बाद एक साल में दो शतक जमाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गये।
 
लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड कभी भी आवश्यक रनगति हासिल नहीं कर सकी। कप्तान केन विलियम्सन ने अपनी टीम के लिये सर्वाधिक 61 रन बनाये लेकिन इसके लिये उन्होंने 52 गेंदें खेलीं। इसके अलावा न्यूजीलैंड के सात बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू सके और पूरी टीम 126 रन के स्कोर पर सिमट गयी।
 
पहला मैच बारिश में धूलने के बाद भारत ने यह मुकाबला जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच नेपियर में मंगलवार को खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और शुरुआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की। पारी की शुरुआत करने उतरे ऋषभ पंत संघर्ष करते हुए 13 गेंदों पर 6  रन बनाकर पवेलियन लौट गये। ईशान किशन ने कुछ अच्छे शॉट खेले, हालांकि वह 31 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की बदौलत 36 रन ही बना सके। श्रेयस अय्यर (13) ने पारी की शुरुआत चौके के साथ की लेकिन दुर्भाग्यवश हिटविकेट होकर पवेलियन लौट गए।
 
भारत ने 10 ओवर में सिर्फ 75 रन बनाए थे। इसके बाद सूर्यकुमार ने पारी की रफ्तार बदलने का फैसला किया। उन्होंने अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की, जबकि कप्तान हार्दिक पांड्या (13) के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े।
 
सूर्यकुमार की तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने अंतिम 5 ओवरों में 72 रन जोड़े। टिम साउदी ने हालांकि आखिरी ओवर में पांड्या, हुड्डा और वाशिंगटन सुंदर को आउट करते हुए हैट्रिक ली और केवल पांच रन देकर भारत को 20 ओवर में 191/6 के स्कोर पर रोक दिया।
 
साउदी के अलावा लोकी फर्ग्यूसन ने 4 ओवर में 49 रन देकर दो विकेट लिए जबकि ईश सोढ़ी ने चार ओवर में 35 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया। न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए धीमी शुरुआत की और फिन ऐलन का विकेट शून्य पर गंवाने के बाद पावरप्ले में 32 रन जोड़े। 
 
डेवन कॉनवे और केन विलियम्सन ने दूसरे विकेट के लिये 56 रन की साझेदारी की। वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर में 17 रन दिये लेकिन अगले ओवर में कॉनवे (25) को पवेलियन भेज दिया।
 
कीवी टीम ने नौ ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर सिर्फ 63 रन बनाये थे और युज़वेंद्र चहल ने ग्लेन फिलिप्स और जेम्स नीशम को आउट करके उनकी मुश्किलें बढ़ा दीं।
 
कप्तान विलियम्सन ने न्यूजीलैंड के लिये सर्वाधिक 61 रन बनाए लेकिन कभी भी रनगति नहीं बढ़ा सके। उनका संघर्ष 18वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने समाप्त किया। हुड्डा ने 19वें ओवर में तीन विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी को समाप्त किया। 
 
उन्होंने 2.5 ओवर में 10 रन देकर चार विकेट लिए, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
 
इसके अलावा युज़वेंद्र चहल ने 4 ओवर में 26 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज ने चार ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट चटकाए। भुवनेश्वर कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को 1-1 विकेट हासिल हुआ।
ये भी पढ़ें
FIFA World Cup 2022: कतर में फुटबॉल वर्ल्ड कप का शुभारंभ, BTS बैंड के जंगकुक के धुन पर नाचे फैंस