क्या होती है ब्लैक फ्राइडे सेल, भारत में पहली बार हुई शुरुआत

PITRU PAKSHA me Kharidi
Last Updated: शुक्रवार, 26 नवंबर 2021 (11:24 IST)
का नाम आपने हर साल सुना होगा। आपने कई बार यह भी सुना होगा कि ब्लैक फ्राइडे सेल के लिए अमेरिका में छुट्टी कर दी गई है। अब सवाल यह है कि आखिर यह ब्लैक फ्राइडे सेल है क्या? और में यह कैसे एक बड़ा साबित होने जा रहा है। भारत में 23 नवंबर से पर पहली बार ब्लैक फ्राइडे सेल की हो गई है।

अमेजॉन पर ब्लैक फ्राइडे सेल की शुरुआत 23 नवंबर को दोपहर 1.30 बजे से हुई। सबसे यह जानते हैं कि आखिर ब्लैक फ्राइडे सेल क्या है? तो आपको बता दें कि ब्लैक फ्राइडे सेल से क्रिसमिस की शॉपिंग सीजन की शुरुआत हो जाती है।

अभी तक इस सेल का आयोजन अमेरिका में होता रहा है लेकिन इस साल पहली बार इसे भारत में मनाया जा रहा है। ब्लैक फ्राइडे सेल में दूसरे देशों के सामान पर भारी छूट मिलती है। दूसरे शब्दों में कहें तो ब्लैक फ्राइडे सेल के दौरान इंटरनेशनल ब्रांड्स पर बंपर डिस्काउंट मिलता है। इस दौरान आप भारत में होते हुए भी कई विदेशी ई-कॉमर्स से शॉपिंग कर सकते हैं।
यदि आप आज से 5-6 साल पीछे जाएं तो पाएंगे कि ऑनलाइन शॉपिंग की भारत में कोई जगह नहीं थी लेकिन आज फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, स्नैपडील, पेटीएम मॉल जैसी ई-कॉमर्स साइट ने अपनी खासी जगह बना रखी है। ऐसे ही इस साल भारत में ब्लैक फ्राइडे सेल की शुरुआत हो चुकी है जो आगे चलकर एक बड़ा रूप ले सकती है।



और भी पढ़ें :