Whatsapp का नया फीचर, अपने आप गायब हो जाएंगे मैसेज

पुनः संशोधित मंगलवार, 3 नवंबर 2020 (17:51 IST)
वाट्सऐप (Whatsapp) जल्द ही पर एक रोलआउट करने वाला है। इस फीचर से यूजर्स के मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे। इस फीचर की खास बात यह है कि मैसेज भेजने के निर्धारित समय के बाद ये गायब हो जाते हैं। अब भी इस फीचर पर कार्य कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद (Whatsapp पर जैसे ही यूजर मैसेज को देख या पढ़ लेंगे, वह मैसेज गायब हो जाएगा।
ALSO READ:
Micromax की धमाकेदार वापसी, लांच किए 2 सस्ते स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स
Whatsapp पर यूजर मैसेज के साथ टाइम सेट कर पाएंगे। फिर तय किए गए समय के बाद मैसेज खुद ही डिलीट हो जाएगा। WABetaInfo के मुताबिक ये फीचर केवल सात दिनों के लिए वैलिड रहेगा। यूजर्स के पास अपनी ओर से मैसेज को गायब करने के लिए कस्टमाइज ऑप्शन मौजूद नहीं होगा, जैसी सुविधा Telegram पर मिलती है।
यह फीचर के उस शुरुआती वर्जन से अलग है, जो कि पिछले साल एंड्रॉयड के लिए वाट्सऐप के पब्लिक बीटा रिलीज में देखा गया था। उस वर्जन में तय की गई समय अवधि के बाद किसी मैसेज को गायब होने की सुविधा मिलती थी।

एक्सपायरिंग मैसेज फीचर की तरह यह फीचर यूजर्स को एक्सपायरिंग मीडिया (पिक्चर्स, वीडियो और GIF) भेजने की अनुमति देगा जो प्राप्तकर्ता के चैट छोड़ने के बाद स्वचालित रूप से गायब हो जाएगा। खास बात यह है कि मैसेज के स्वतः गायब (टाइमर के अनुसार) हुए मीडिया के जाने के बाद स्क्रीन पर 'This media is expired' (इस मीडिया की अवधि समाप्त हो गई है) जैसा संदेश नहीं आएगा।
एक्सपायरिंग मीडिया चैट के दौरान एक अलग तरीके से दिखाई देगा, जिससे आप आसानी से समझ सकते हैं कि मीडिया जल्द समाप्त होने वाला है।



और भी पढ़ें :