1. समाचार
  2. टेक्नोलॉजी
  3. आईटी न्यूज़
  4. Reliance Jio launches True 5G service in Indore and Bhopal
Written By
Last Updated : गुरुवार, 29 दिसंबर 2022 (20:14 IST)

Reliance Jio ने इंदौर और भोपाल में शुरू की True 5G सेवा

मुंबई। रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने आज इंदौर और भोपाल में जियो ट्रू5जी सर्विस लांच करने का ऐलान किया। इस लांच के साथ जियो प्रदेश में इंदौर और भोपाल में 5जी सर्विस देने वाला पहला और इकलौता ऑपरेटर बन गया है।

मध्यप्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने श्री महाकाल महालोक, उज्जैन में भाषण के दौरान ऐलान किया था कि जियो इंदौर और भोपाल में 2022 के अंत तक 5जी सेवा लांच कर देगा। जनवरी 2023 में हो रहे 17वें प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए ये लांच टेक्नोलॉजी सपोर्ट की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

आज से इंदौर और भोपाल के जियो यूजर्स को 'जियो वेलकम ऑफर' के तहत आमंत्रित किया जाएगा। जियो वेलकम ऑफर के तहत यूजर्स बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 Gbps+ की स्पीड का अनुभव कर सकेंगे।

लांच पर टिप्पणी करते हुए जियो प्रवक्ता ने कहा कि  जनवरी 2023 में आयोजित हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले इंदौर और भोपाल में 5जी लांच करते हुए हमें गर्व है। इन दोनों शहरों में जियो ट्रू 5जी एकलौती 5जी सेवा है और हमने प्रदेश में ट्रू5जी सेवा लांच को लेकर माननीय मुख्यमंत्री के साथ की गई प्रतिबद्धता को निभाया है।

इंदौर और भोपाल मध्य प्रदेश के महत्वपूर्ण शहर हैं। इनका विशेष फोकस शिक्षा, टूरिज्म और इंडस्ट्रियल ग्रोथ पर है। जियो ट्रू5जी लांच के साथ ग्राहकों को न सिर्फ बेहतर टेलीकॉम नेटवर्क मिलेगा, बल्कि ई-गवर्नेस, शिक्षा, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, गेमिंग, हेल्थकेयर, कृषि, आईटी और छोटे उद्योगों के लिए विकास के अनंत दरवाजे खुलेंगे।

हम माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी, राज्य सरकार और मध्यप्रदेश प्रशासन की टीम के आभारी हैं कि उन्होंने प्रदेश को डिजिटाइज करने के हमारे प्रयास में सहयोग किया। जियो राज्य में सबसे पसंदीदा टेलीकॉम ब्रांड है। रीजन में दो तिहाई ट्रैफिक और बाजार में आधी हिस्सेदारी है।

जनवरी 2023 तक जियो ट्रू5जी सर्विस राज्य के दूसरे बड़े शहरों जबलपुर और ग्वालियर में लांच हो जाएगी। इसके साथ ही मध्यप्रदेश के हर शहर और तालुका में जियो ट्रू5जी सेवा दिसंबर 2023 के अंत तक लांच हो जाएगी। मध्य प्रदेश के अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटर जियो ने सर्किल में ट्रू5जी सेवा देने के लिए 4420 करोड़ रुपए का निवेश किया है। ये निवेश पूरी इंडस्ट्री के स्पेक्ट्रम पर किए गए निवेश का 68 फीसदी है।

जियो एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसने अपना स्टैंडअलोन ट्रू5जी नेटवर्क तैनात किया है, जिसकी 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है। जियो के पास 700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज बैंड में 5जी स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन मिश्रण है।
Edited By : Chetan Gour