Google सर्च पर नया फीचर, बनाएं अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड

Last Updated: मंगलवार, 11 अगस्त 2020 (19:04 IST)
(Google) ने मंगलवार को अपने भारतीय यूजर्स के लिए ‘पीपल कार्ड्स’ का नया फीचर पेश किया। इससे लोगों को पर अपना बनाने की सुविधा मिलेगी, जो उन्हें अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने में मदद करेगा।
गूगल सर्च की उत्पाद प्रबंधक लॉरेन क्लार्क ने कहा कि कंपनी पिछले कुछ सालों से इस फीचर का परीक्षण कर रही थी। अब इसे यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। यह भारत को ध्यान में रखकर डेवलप किया गया फीचर है।

उन्होंने कहा कि नया फीचर करोड़ों लोगों, उद्यमियों, स्वरोजगार अपनाने वालों, फ्रीलांसरों और इंफ्लूएंसर्स को अपनी ऑनलाइन पहचान बनाने में मदद करेगा। यह उन्हें गूगल पर खोजे जाने में सहायता करेगा। भारत में लोग इसे अपने मोबाइल फोन पर अंग्रेजी में आज से इस्तेमाल कर सकते हैं।
क्लार्क ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति गूगल पर किसी के बारे में ढूंढता है और उसका कार्ड बना हुआ है तो खोजने वाले व्यक्ति को उसका नाम, पेशा, स्थान इत्यादि की जानकारी मिल जाएगी। लोग अपने सोशल मीडिया मंचों के प्रोफाइल भी इस कार्ड से जोड़ सकते हैं।

हर गूगल खाते पर एक ही पीपल कार्ड बनाने की अनुमति होगी। इसमें सुरक्षा मानकों का भी विशेष ध्यान रखा गया है।

किसी व्यक्ति को यदि अपना पीपल कार्ड बनाना है तो उसे अपने गूगल खाते में जाकर ‘एड मी टू गूगल सर्च’ (स्वयं को गूगल सर्च पर जोड़े) पर क्लिक करना होगा। उसके बाद अपनी जानकारियां भरनी होंगी।



और भी पढ़ें :