शुक्रवार, 12 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. आईपीएल 2024
  3. आईपीएल 2024 न्यूज़
  4. Rajasthan wins fourth match of IPL 2024 in a trot with a 6 wkt win over RCB
Written By
Last Updated : रविवार, 7 अप्रैल 2024 (01:21 IST)

IPL 2024: राजस्थान की चौथी जीत और बेंगलुरु की चौथी हार, 6 विकेट से रौंदा

विराट पारी पर फिरा पानी, जीत के साथ राजस्थान अंकतालिका के शीर्ष पर

IPL 2024: राजस्थान की चौथी जीत और बेंगलुरु की चौथी हार, 6 विकेट से रौंदा - Rajasthan wins fourth match of IPL 2024 in a trot with a 6 wkt win over RCB
IPL 2024 में राजस्थान का विजय रथ अब तक जारी है। आज जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 विकेटों से हरा दिया। आईपीेल 2024 में यह राजस्थान की लगातार चौथी जीत है। वहीं बैंगलूरू के लिए यह चौथी हार है उसकी एकमात्र जीत पंजाब के खिलाफ आई थी।

पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने विराट कोहली के शतक की बदौलत 3 विकेटों पर 183 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान ने जॉस बटलर के शतक की बदौलत 4 विकेटों पर 189 रन बनाए।


राजस्थान रायल्स (आरआर) के कप्तान संजू सैमसन (69) और जॉस बटलर ( 100 नाबाद) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मुकाबले में दूसरे विकेट लिये 148 रन की तेज भागीदारी कर रायल चैलेंजर्स बैंगलुरु के खिलाफ अपनी टीम को छह विकेट से जीत दिलाने के साथ अंकतालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज कर दिया।

आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुये तीन विकेट पर 184 रन बनाये जिसके जवाब में राजस्थान ने विजय लक्ष्य पांच गेंद शेष रहते चार विकेट पर 189 रन बनाकर हासिल कर लिया।

सवाई मानसिंह स्टेडियम पर विराट कोहली (113 नाबाद) ने अपने आईपीएल करियर का सर्वाधिक स्कोर बनाया जो इस स्टेडियम पर किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है मगर संजू सैमसन और जॉस बटलर ने आरसीबी के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुये विजय लक्ष्य को बौना कर दिया।

हालांकि आरसीबी की तरह राजस्थान के भी तीन विकेट जल्दी जल्दी आउट हुये मगर बटलर और शिमरान हेटमायर (11 नाबाद) ने टीम को लगातार चौथी जीत दिला कर ही सांस ली। बटलर ने अपना शतक और जीत के लक्ष्य को छक्के के साथ पूरा किया।

राजस्थान का पहला विकेट पारी की दूसरी गेंद पर ही गिर गया था और उसका स्कोरबोर्ड चला भी नहीं था मगर संजू और बटलर ने आरसीबी के गेंदबाजों का दिलेरी के साथ सामना किया और आरसीबी के मुकाबले रन गति को बढा कर बनाये रखा। पारी के 15वें ओवर में संजू का विकेट गिरने के बाद आरसीबी के गेंदबाजों के हौसलों में इजाफा हुआ और रियान पराग (4) और ध्रुव जुरेल (2) को सस्ते में आउट कर अपनी टीम के लिये संभावनाओं के कपाट खोले मगर बटलर और हेटमायर ने आरसीबी की उम्मीदों पर तुषारापात करते हुये उसे अंकतालिका में आठवें स्थान पर ही रहने को मजबूर कर दिया।
इससे पहले विराट और फाफ डुप्लेसी (44) के साथ 125 रन की शतकीय भागीदारी की मदद से राजस्थान ने तीन विकेट पर 183 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर लिया था। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की सलामी जोड़ी ने आक्रामक शुरुआत की। दोनो बल्लेबाजों ने पहले 14 ओवर में 125 रन ठोक कर बड़े स्कोर का संकेत दे दिया था। डुप्लेसी केओवर की पहली गेंद पर फिरकी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल का शिकार बने जिसके बाद आखिरी के छह ओवर के खेल में विराट ने अपनी रफ्तार बढायी और मैदान के चारों ओर चौकों छक्कों की बौछार कर दी। उन्होने अपनी शतकीय परी में 72 गेंद खेल कर 12 चौके और चार ऊंचे छक्के लगाये।

उन्होने पारी के आखिरी गेंद पर भी गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचा हालांकि डुप्लेसी के बाद दूसरे छोर पर उन्हे अपेक्षित मदद नहीं मिली वरना आरसीबी का स्कोर 200 के करीब पहुंच सकता था। ग्लेन मैक्सवेल मात्र एक रन बना पाये जबकि साैरभ चौहान ने नौ रनों का योगदान दिया। कैमरून ग्रीन पांच रन बना कर नाबाद लौटे।

यजुवेंद्र चहल राजस्थान के सर्वाधिक सफल गेंदबाज रहे जिन्होने 34 रन देकर मेहमान टीम के दो बल्लेबाजों को आउट किया वहीं नांद्र बर्गर ने मैक्सवेल का उपयोगी विकेट झटका।