IPL-2021 : राजस्थान रॉयल्स के नए कप्तान संजू सैमसन को मिलेगी लोकेश राहुल से चुनौती

पुनः संशोधित रविवार, 11 अप्रैल 2021 (20:09 IST)
मुंबई। के नए कप्तान को के सोमवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में की कप्तानी वाली टीम से चुनौती मिलेगी। टूर्नामेंट के 13 सत्रों के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से खेलने वाली पंजाब की इस टीम ने 14वें संस्करण के लिए अपना नाम बदलकर पंजाब किंग्स रख लिया है।
दूसरी तरफ राजस्थान ने पिछले सत्र में अपने कप्तान रहे ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ को हटाकर संजू सैमसन को नया कप्तान बनाया है जबकि स्मिथ को टीम से रिलीज़ कर दिया गया है। स्मिथ अब दिल्ली कैपिटल्स टीम के पास हैं।

राजस्थान उम्मीद कर रहा है कि सैमसन को नया कप्तान बनाने से उसे फायदा मिलेगा। राजस्थान के पास इंग्लैंड के दो धुरंधर ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोस बटलर हैं, जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। सैमसन टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हैं लेकिन बटलर के रहते उन्हें विशुद्ध बल्लेबाज के तौर पर खेलना पड़ेगा।

राजस्थान को उसके पहले मैच में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी। इसके बावजूद राजस्थान के पास ऑस्ट्रेलिया के एंड्र्यू ताई और बांग्‍लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान के रूप में दो बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भी टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं।

पंजाब टीम के कप्तान लोकेश राहुल ने इस वर्ष में काफी उम्दा प्रदर्शन किया है। राहुल आईपीएल के पिछले सत्र में पंजाब टीम के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक रहे थे और टीम ने टूर्नामेंट के दूसरे चरण में वाकई काफी शानदार खेल दिखाया था। इस बार यह देखना दिलचस्प होगा कि पंजाब टीम शुरुआत से ही क्रिस गेल को मौका देती है, जबकि उसने पिछले बार टीम का लगभग आधा सफर गुजर जाने के बाद गेल को मौका दिया था।

गेल ने तब काफी आक्रामक बल्लेबाजी की थी। पंजाब टीम के पास गेल के अलावा वेस्टइंडीज के एक और धुरंधर खिलाड़ी निकोलस पूरन मौजूद हैं। टीम अब इनका कैसे इस्तेमाल करती है यह देखना काफी दिलचस्प होगा।(वार्ता)



और भी पढ़ें :