मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. this newly developed test kit will find out your immunity to fight covid
Written By
Last Modified: बुधवार, 15 जून 2022 (15:48 IST)

आपमें कोरोना से लड़ने की कितनी इम्युनिटी है ? पता लगाएगी ये टेस्ट किट

आपमें कोरोना से लड़ने की कितनी इम्युनिटी है ? पता लगाएगी ये टेस्ट किट this newly developed test kit will find out your immunity to fight covid - this newly developed test kit will find out your immunity to fight covid
अमेरिका। अमेरिका और इंग्लैंड के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी टेस्ट किट विकसित की है, जो ब्लड मे मौजूद टी-सेल्स (सफेद रक्त कोशिकाओं) की जांच करके शरीर में इम्युनिटी के स्तर का पता लगाएगी। ये किट के इस्तेमाल से 24 घंटे के भीतर ही पता चल जाएगा कि आपको बूस्टर डोज की जरूरत है या नहीं। कहा जा रहा है कि इस किट की टेस्टिंग पूरी होने के बाद इम्युनिटी के स्तर के आधार पर ही वेक्सीनेशन किया जाएगा।  
 
शोधकर्ताओं के अंतराष्ट्रीय समूह ने हाल ही में ऐसी ब्लड टेस्ट किट बनाई है, जो इस बात का आंकलन करेगी कि आपके शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए कितनी इम्युनिटी है। ये किट कोरोना से बचाव के लिए जिम्मेदार एंटीबॉडीज के साथ काम करने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं की जांच करके शरीर में मौजूद इम्युनिटी का पता लगाएगी। इस अध्ययन की रिपोर्ट 'नेचर बायोटेक्नोलॉजी' नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है।  
 
कोरोना से इम्युनिटी को मापने के लिए टी-सेल्स की जांच की अनुमति इसके पहले भी दी जा चुकी है। लेकिन, इस विषय पर ऐसी उपलब्धि पहली बार मिली है। न्यूयॉर्क के ऑन्कोलॉजिकल विज्ञान के शोधकर्ता ने कहा कि टी-सेल्स कई सालों तक एंटीजन की जानकारी संग्रहित करने में सक्षम हैं क्योकि टी-सेल्स मेमोरी सेल्स का उत्पादन करती हैं। इसलिए इनकी जांच से इम्युनिटी का पता प्रभावी ढंग से लगाया जा सकता है। 
 
अमेरिका और यूरोप के कई देशों में वैज्ञानिक टी सेल्स की जांच के आधार पर ही टीकाकरण अभियान चलाने की मांग की है। 
 
 
 
ये भी पढ़ें
‘अग्निपथ’ योजना : न कोई चर्चा, न गंभीर सोच-विचार, बस मनमानी